गर्भपात और प्री-मैच्‍योर डिलीवरी से है बचना तो ना लें प्रेग्नेंसी में तनाव, ऐसे रहें Stress Free

punjabkesari.in Saturday, Oct 29, 2022 - 01:46 PM (IST)

प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए बहुत ही खास पल होता है। उसके पेट के अंदर एर नन्हीं सी जान पल रही होती है। इस समय अपने खान-पान के साथ अपनी मानसिक सेहत का भी ध्यान रखना उतना ही जरुरी है। इस दौरान खुश रहना भी उतना ही जरुरी है जितना हेल्दी खाना खाना। तनाव लेने पर कई सारी स्वस्थ की समस्याएं तो हो ही सकती हैं साथ में गर्भपात, प्री-मैच्‍योर डिलीवरी के साथ-साथ बच्चे की ग्रोथ में भी असर डालता है।ऐसा इसलिए क्योंकि हॉर्मोन कॉर्टिसोल प्लेसेंटा से होते हुए बच्चे तक पहुंच जाता है। इससे माँ का तनाव बच्चे तक पहुँचता है।

आईए आपको कुछ टिप्स देते है जिससे आप प्रेग्नेंसी  के दौरान तनाव से बच सकती है और खुद के साथ-साथ अपने पेट में पल रहे बच्चे का भी ख्याल रख सकती हैं।

खाएं पौष्टिक आहार

 प्रेग्नेंसी  के दौरान अच्छा और पौष्टक खाना बहुत जरुरी है। यह आपके शरीर के साथ-ताथ आपकी मानसिक स्थित को भी काफी हद तक स्थिर रखता है। विटामिन बी से भरपूर आहार, जैसे साबुत अनाज और साबुत चावल, आपके शरीर में तनावरोधक हॉर्मोन सीरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाते हैं। तैलीय मछली और समुंद्री भोजन में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैट्टी एसिड भी अवसाद को दूर करने में मदद कर सकता है। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।

PunjabKesari

शरीर को दें आराम

प्रेग्नेंसी के समय अपने शरीर को आराम देने ना सिर्फ आपके लिए ब्लकि आपके बच्चे के लिए भी बहुत जरुरी है। इसी हालत में वैसे भी थकान जल्दी महसूस होती है इसलिए आराम करें, इससे आपके शरीर के साथ-साथ आपके माईंड भी रिलैक्स होगा।

करवाएं शरीर की मालिश

मालिश प्रेग्नेंसी में हाथ पैर की सुजन और शरीर के दर्द में राहत दिलाता है । साथ ही प्रेग्नेंसी में मालिश करवाना तनाव से मुक्ति पाने का एक बेहतरीन तरीका है। अगर सुगन्धित तेलों को इस्तेमाल कर रही हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि वे प्रेग्नेंसी में इस्तेमाल के लिए सुरक्षित हैं या नहीं। 

सोशलाइज करने से ना घबराएं

हंसना और चिंता मुक्त रहना तनाव को दुर करने का बेहतरीन तरीका है। इसलिए ऐसे समय में अकेले ना रहें। दोस्तों से मिले, सोशलाइज करें । पति के साथ कॉमेडी फिल्म देखने जाएं या बहार घुमने जाएं।

PunjabKesari

प्रसवपूर्व क्लास में हो शामिल

अगर आपको प्रसव पीड़ा को लेकर तनाव है कि आप दर्द का सामना कैसे करेंगी तो किसी प्रसवपूर्व क्लास में शामिल होकर जानकारी प्राप्त करें कि प्रसव के दौरान क्या होता है । अगर आपको प्रसव पीड़ा और बच्चे को जन्म देने से इतना डर लग रहा है, कि आप सामान्य प्रसव की तुलना में सीजेरियन करवाने के लिये तैयार है  तो इस बारे में अपनी डॉक्टर से बात करें। सही सलाह और सहयोग से शायद आप इस डर से उबर पाएं।

इन सब के बाद भी अगर आपको लग रहा है की तनाव खत्म नहीं हो रहा है तो अपने डॉक्टर से बात करें। वो आपकी स्मस्या समझेंगे और इसका इलाज करेंगे, दवा देंगे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static