सिटींग जॉब वाले हो जाएं सतर्क, ये गलतियां बना रही हैं आपको बीमार

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2024 - 09:34 AM (IST)

बढ़ता वजन हर किसी के लिए बेहद चिंताजनक हो सकता है क्योंकि इसकी वजह से कई ऐसी बीमारियां हैं जो हमें घेर सकती हैं। लंबे समय तक बैठे रहना मोटे होने का सबसे बड़े कारणों में से एक है। ऐसे में अगर आप सिटिंग जॉब करते हैं तो हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं जिससे आग आप इस परेशानी से जूझ रहे हैं या हेल्दी रहना चाहते हैं तो आप अपना वजन घटा सकते हैं। इनकी मदद से न सिर्फ आप वजन कंट्रोल कर पाएंगी बल्कि बैठे रहने से होने वाली अन्य दिक्कतों से भी आप छुटकारा पा सकती हैं। आपको बस करना ये हैं की अपनी कुछ गलत आदतों को छोड़ना है। चलिए जानते हैं उन्ही के बारे में विस्तार से -

PunjabKesari

डेस्क से चिपके रहना

कई लोग अपने डेस्क पर लगातार बैठकर काम करते हैं बिलकुल भी अपनी सीट से उठते नहीं हैं ये आदत आपको बदलने की जरूरत है क्योंकि इसकी वजह से वजन तेजी से बढ़ सकता है। दरअसल, आप अपने ऑफिस का टास्क पूरा करने के लिए अपने शरीर की एक्टिविटी पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसकी वजह से आपके शरीर की कैलोरी बर्न नहीं होती है। इस स्थिति में शरीर का वजन बढ़ सकता है।

काम का स्ट्रेस

इसलिए ऑफिस के काम को कभी भी स्ट्रेस के रूप में न लें। बल्कि काम को आराम-आराम से दिल लगाकर पूरा करने की कोशिश करें। इससे आपके शरीर का वजन कंट्रोल रहेगा। वहीं, बढ़ते वजन की परेशानी से छुटाकारा मिल सकता है साथ ही मानसिक चिंता से भी छुटकारा मिलेगा।

लंच सही समय पर न करना

ऑफिस में काम के लोड के चलते कई बार हम लंच को स्किप कर देते हैं या फिर देरी से लंच करते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। आपकी यह आदत आपका वजन बाधा सकती है। इसलिए कोशिश करें कि लंच हमेशा समय पर करें। कभी भी लंच को स्किप न करेँ। इसे आपके शरीर का वजन संतुलित रहेगा।

PunjabKesari

जल्दी-जल्दी खाना

काम के चक्कर में कई बार हम जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो आपको बता दे ऐसा बिलकुल ही न करें। ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है और आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं।

अन हेल्दी खाना

काम में व्यस्त होने के कारण कई बार लोग कुकीज जैसी कई अन हेल्दी चीजों का सेवन दिनभर करते रहते है। जिसके कारण आपके शरीर में कैलोरी बढ़ने लगती है और मोटापा बढ़ सकता है।

PunjabKesari

लेट नाइट शिफ्ट

लेट नाईट तक शिफ्ट करने के कारण कई लोग रात में देर से सोते है और ऐसे लोग भूख लगने पर जरूरत से ज्यादा कैलरी लेते है। जिस वजह से मोटापे की समस्या हो सकती है। लेट नाइट शिफ्ट में लोग अक्सर समय से खाना नहीं खा पाते। उनके खाने का समय रोजाना बदलता रहता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static