क्या आपके बच्चे भी हो गए हैं आलसी तो पेरेंट्स ट्राई करें ये Tricks

punjabkesari.in Monday, Jul 04, 2022 - 01:48 PM (IST)

बचपन में तो ज्यादातर बच्चे खेल-कूद में बिजी रहते हैं। लेकिन कुछ बच्चे शुरु से ही बहुत आलसी होते हैं। घर में छोटे होने के कारण वह आलसी हो जाते हैं। फोन, टीवी और लैपटॉप के आगे बैठने से भी उनमें आलस आ जाता है। ऐसे में पेरेंट्स बच्चों को लेकर परेशान हो जाते हैं। आप उन्हें फिजिकल एक्टिविटीज के साथ एक्टिव बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप बच्चों को आलस दूर कर सकते हैं। 

डांस के साथ 

आप बच्चों का आलस दूर करने के लिए उन्हें डांस करवा सकते हैं। डांस भी एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज होती है। ऐसे में बच्चे हर दिन कुछ नया सीखेंगे और धीरे-धीरे उनकी डांस में दिलचस्पी बढ़ने लगेगी। बच्चे डांस को अपनी डेली रुटीन का हिस्सा बना लेंगे। बच्चों को बिल्कुल भी आलस नहीं आएगा। 

PunjabKesari

जबरदस्ती बिल्कुल भी न करें 

आप बच्चों के ऊपर किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करने का दबाव न बनाएं। बच्चे जिद्दी पने में ज्यादा दिन इन चीजों को फॉलो नहीं कर पाएंगे। उनका आलसी स्वभाव भी बरकरार रहेगा। यदि बच्चे डांस नहीं सिखना चाहते तो आप उन्हें उनकी फेवरेट एक्टिविटी के लिए प्रोत्साहित करें। 

PunjabKesari

ऐसी एक्टिविटीज भी करवाएं 

आप बच्चों को एक्टिव बनाने के लिए डांस के अलावा सिंगिंग, पेंटिंग, स्विमिंग, क्रिकेट और बैडमिन्टन खेलने के लिए भी प्रेरित जरुर करें। इन एक्टिविटीज के जरिए बच्चे में क्रिएटिविटी आएगी और वह पहले से भी ज्यादा एक्टिव महसूस करेंगे। 

लाइट खाना 

आप बच्चों को ज्यादा हैवी खाना भी न खिलाएं। ज्यादा खाना खाने के कारण भी बच्चे आलसी हो सकते हैं। इसके अलावा आप बच्चे को फैट, शुगर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाने से भी दूर रखें। इससे बच्चे में ब्लज शुगर बढ़ सकता है, जिसके कारण बच्चे आलसी हो जाते हैं। 

PunjabKesari

एक्सरसाइज 

आप बच्चों के स्वस्थ शरीर के लिए उन्हें एक्सरसाइज के लिए भी प्रेरित करें। एक्सरसाइज से उनका दिमाग भी तेज होगा और आलस्य भी दूर करने में सहायता मिलेगी। आप बच्चों को नियमित तौर पर एक्सरसाइज जरुर करवाएं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static