मोबाइल छीन रहा है बच्चों का चैन, अभी से कर लें Parents कंट्रोल

punjabkesari.in Thursday, May 05, 2022 - 12:34 PM (IST)

कोरोना के कारण बच्चों की पढ़ाई पर बहुत ही असर पड़ा है। बच्चे आलसी और सुस्त हो गए हैं। इस समय के दौरान बच्चे सिर्फ फोन, लैप्टॉप, स्मार्टफोन के ज्यादा करीब हो गए हैं। जिसकी वजह से पढ़ाई में बिल्कुल दिलचस्पी नहीं दिखा रहे। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मोबाइल या फिर लेपटॉप की स्क्रीन के अागे बैठने से उनकी मानसिक और शारीरिक गतिविधियों पर भी बहुत ही गहरा असर पड़ता है। लेकिन माता-पिता कुछ आसान से ट्रिक्स अपनाकर उनकी इस आदत को कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

बच्चे को बाहर खेलने के लिए करें प्रेरित 

सारा दिन स्क्रिन के आगे बैठने के कारण बच्चों की शारीरिक गतिविधियां कम होने लग गई हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप  बच्चों को बाहर खेलने के लिए जरुर भेजें। इससे बच्चे कुछ समय के लिए फोन से दूर रहेंगे। आप उन्हें उनके दोस्तों के साथ भेज सकते हैं। आउटडोर गेम्स खेलने से बच्चों की यह आदत जल्दी छूटने लगेगी। 

बच्चों को सिखाएं प्रकृति से प्रेम करना 

आप बच्चों का ध्यान फोन से हटाने के लिए उन्हें प्रकृति के साथ जोड़ सकते हैं। बच्चों को प्रकृति, जानवरों और पेड़-पौधों से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातें बता सकते हैं। आप उन्हें किसी नजदीकी पार्क या फिर तालाब की सैर भी करवा सकते हैं। 

PunjabKesari

बच्चे को किताबें पढ़ने की डालें आदत 

टैक्नोलोजी के इस दौर में बच्चे अपनी किताबों को हाथ लगाना जैसे भूल ही गए हों। वह ऑनलाइन क्लास और इंटरनेट के चलते किताबों में मन ही नहीं लगा पाते। लेकिन आप बच्चों को किताबें पढ़ने की आदत डाल सकते हैं। आप उन्हें उनकी मनपसंद कहानियों की स्टोरी बता सकते हैं। इससे उनका भी मन किताबें पढ़ने के लिए करेगा। 

PunjabKesari

मोबाइल को लॉक करके रखें

आप बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के लिए अपने फोन में लॉक भी लगा सकते हैं। आप बच्चों के फोन चलाने के लिए कुछ समय तय कर सकते हैं। उस समय के अंदर ही आप बच्चों को फोन चलाने के लिए दें। इससे वो खुद ही फोन से दूरी बनाने लगेंगे। 

बच्चे से करवाएं घर के काम

आप बच्चों की सहायता किचन या फिर घर के छोटे-मोटे कामों के लिए ले सकते हैं। जैसे- आप बच्चों को कपड़े सुखाने के लिए दे सकती हैं, आप उन्हें कमरे की डस्टिंग करने के लिए कह सकते हैं, उनके छोटे-छोटे कपड़ों  को तय लगाने के लिए कह सकती हैं। इससे उनका ध्यान डायवर्ट होगा और काम में मन भी लगेगा। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static