पाकिस्तानी महिलाओं को Scooties देगी सरकार, इस Scheme से नारी शक्ति की करेगी नई पहल

punjabkesari.in Wednesday, Jul 12, 2023 - 01:26 PM (IST)

आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। हर किसी क्षेत्र में वह बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। ऐसे में उनके प्रयासों को देखते हुए और समाज में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए पाकिस्तान की संघीय सरकार ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सरकार ने प्रधानमंत्री की महिला ऑन व्हील्स कार्यक्रम नाम की एक महत्वपूर्ण पहल की घोषणा की है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत सरकारी क्षेत्र में काम करने वाली कुल 22,000 महिलाओं जिनमें नौकरी पेशे वाली महिलाएं और छात्र शामिल हैं उन्हें रियायती कीमतों पर स्कूटर्स और मोटरसाइकिल देगी। 

महिलाओं के लिए उठाया गया कदम 

यह कदम सरकार ने महिलाओं के बढ़ते हुए कदमों को देखते हुए उठाया है। इससे उन्हें पूरी आजादी मिलेगी जिससे उन्हें आने-जाने के लिए किसी सार्वजनिक परिवहन पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन आयोग की अध्यक्ष नीलोफर बख्तियार ने इस खबर को शेयर करते हुए बताया कि - 'इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए पांच अरब रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। वुमेन ऑन व्हील्स प्रोजेक्ट बहुत ही जल्द पूरे महासंघ में शुरु होने वाला है।'

इतने उम्र की महिलाएं ले सकेंगी योजना का लाभ 

सरकार ने बताया कि 18 से लेकर 55 वर्ष के बीच की महिलाएं इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकती हैं। वहीं राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष निलोफर बख्यितार ने आगे बताया कि प्रत्येक प्रांत को 4,000 स्कूटर मिलेंगे, जबकि इस्लामाबाद को 41,00 गिलगित-बाल्टिस्तान को 1000 और आजाद जम्मू और कश्मीर को भी इस पहल से फायदा होने वाला है। 

तीन साल तक चलेगा कार्यक्रम 

यह कार्यक्रम तीन साल तक चलेगा जिससे महिलाएं पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सकेंगी। वहीं आगे नीलोफर बख्तियार ने बताया कि 30,000 से 1.5 लाख रुपये की बीच पैसे कमाने वाली महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। इसके अलावा इस कार्यक्रम का उद्देशय कामकाजी महिलाओं, छात्रों, पोलियो स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और महिला पत्रकारों की सहायता करता है जो देश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं।

Content Writer

palak