World Ovarian Cancer Day: शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ लें होने वाला है ओवेरियन कैंसर!

punjabkesari.in Monday, May 08, 2023 - 06:27 PM (IST)

दुनिया भर में कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ना एक चिंता का विषय है। बता दें कि महिलाओं में सबसे अधिक होने वाले कैंसर में ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के बाद तीसरे नंबर पर ओवेरियन कैंसर है। ये बीमारी शरीर में तब विकसित होती है जब ओवरी और फैलोपियन ट्यूब के आसपास असामान्य कोशिकाएं यानी सेल्स बढ़ने लगते हैं और धीरे-धीरे फैलने लगते हैं।  ये प्रक्रिया एक कैंसर वाला ट्यूमर बनाती है, जो खतरनाक होने पर शरीर के बाकी अंगों में भी फैल सकती है। चलिए आज World Ovarian Cancer Day पर जानते हैं इसके लक्षण।

PunjabKesari

ओवेरियन कैंसर के लक्षण

ब्लोटिंग 
पेट फूलने की स्थित को ब्लोटिंग कहा जाता है। कई बार सही खान-पान और लाइफस्टाइल के बाद भी पेट फूल जाता है। लेकिन अगर पेट हमेशा ही फूला रहे और नॉर्मल न हो तो फिर आपको सतर्क होने की जरूरत है क्योंकि यह ओवेरियन कैंसर होने का एक संकेत हो सकता है।

कम खाने पर भी पेट जल्दी भरना 

कई बार ऐसा होता है कि थोड़ा-सा खाना खाते ही लगने लगता है कि बहुत खा लिया और पेट भरा-भरा महसूस होता है। ऐसी स्थिति में आपको लगता होगा कि शायद गैस बनने या फिर मौसम बदलने की वजह से ऐसा हो रहा है, लेकिन यह ओवेरियन कैंसर को दावत देने वाला लक्षण भी हो सकता है। इसलिए अगर थोड़ा-बहुत खाने पर ही आपको ऐसा लगे कि आप अब और नहीं खा सकते और पेट भर गया है तो टेस्ट कराएं।

लगातार पेट में दर्द 

पेट में हमेशा दर्द रहे तो भी उसे नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। जरूरी नहीं कि पेट में दर्द सिर्फ इंफेक्शन या ऐंठन की वजह से हो। इसलिए बेहतर होगा कि दर्द की स्थिति में टेस्ट करा लें।

टॉइलट
टॉइलट जाते वक्त जलन होने के लक्षण को यूटीआई से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर टॉइलट जाते वक्त ब्लैडर में दर्द महसूस हो या प्रेशर का अहसास हो, बार-बार टॉइलट जाना पड़ रहा हो तो यह ओवेरियन कैंसर का संकेत हो सकता है।

नोट- इनमें से कोई भी लक्षण दिखने पर तुंरत ही एक्सपर्ट से सलाह लें


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

static