किस्मत वालों को ही दिखता है सांप का ये दुश्मन, घर में आ गया तो कर देगा मालामाल !

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2024 - 01:50 PM (IST)

नारी डेस्क: नेवला का नाम सुनते ही अकसर लोग डर जाते हैं। माना जाता है कि ये बेहद ही चतुर जानवर होता है, लेकिन यह बात बेहद कम लोग जानते होंगे कि अजीब सा दिखने वाला ये जानवर आपको मालामाल भी कर सकता है। शास्त्र के अनुसार  नेवले से मां लक्ष्मी काफी प्रसन्न होती है, यह  छुपे हुए खजाने का प्रतीक है। वैसे घर में नेवला दिखने को लेकर विभिन्न धारणाएं और मान्यताएं प्रचलित हैं। ये मान्यताएं स्थान, संस्कृति, और परंपराओं के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। आइए, जानते हैं नेवले के बारे में कुछ प्रमुख बातें:

PunjabKesari

नेवला और सांप का संबंध


नेवला सांप का प्राकृतिक दुश्मन माना जाता है। नेवला बहुत तेज़ और फुर्तीला होता है, और उसे सांप से लड़ने में महारत हासिल होती है। इसलिए अगर घर में नेवला दिखाई दे तो इसे सांप से सुरक्षा के रूप में भी देखा जा सकता है।  नेवले को सांपों का दुश्मन मानने के कारण लोग इसे रक्षक  मानते हैं। अगर आपके आस-पास सांप होने की आशंका है, तो नेवला उसका दुश्मन बन सकता है और उसे दूर रख सकता है।

नेवला का आना शुभ या अशुभ

कई परंपराओं में नेवले का आना शुभ माना जाता है । यह घर की सुरक्षा के प्रतीक के रूप में देखा जाता है, खासकर तब जब आसपास सांप जैसी खतरनाक चीज़ें हों। इसे घर के आसपास दिखने का मतलब हो सकता है कि कोई खतरा दूर हो सकता है। हालांकि, कुछ लोगों के अनुसार नेवले का घर में आना अशुभ भी माना जा सकता है। यह इसलिए कि नेवला एक शिकारी जानवर है और कई बार यह छोटी जीव-जंतुओं और पक्षियों को मार सकता है, जो कि हानि का संकेत हो सकता है।

PunjabKesari

नेवला दिखने के संकेत

नेवला अक्सर खुले, जंगल या बाग़-बगीचों में पाया जाता है। अगर यह घर के अंदर या आसपास दिखता है, तो इसका मतलब हो सकता है कि आपके इलाके में छोटे जीव-जंतु जैसे चूहे या सांप हो सकते हैं, जिन्हें यह अपना शिकार बनाता है। कुछ लोगों का मानना है कि नेवले का आना किसी बड़े परिवर्तन या चेतावनी का संकेत हो सकता है। हालाँकि, यह सिर्फ मान्यताओं पर आधारित है और इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।


पौराणिक और धार्मिक संदर्भ

हिंदू धर्म में नेवले का सांप से युद्ध प्रसिद्ध है। यह वीरता, साहस और सुरक्षा का प्रतीक है। कई पौराणिक कथाओं में नेवले को नायक के रूप में दर्शाया गया है, जो दुष्ट शक्तियों से लड़ता है। कुछ लोककथाओं में नेवले को संपत्ति और सौभाग्य से भी जोड़ा गया है। माना जाता है कि अगर नेवला घर के पास दिखे तो यह धन और समृद्धि का संकेत हो सकता है।

PunjabKesari

ज्योतिष शास्त्र में इसे माना गया है शुभ


नेवले का सीधा संबंध जमीन में छुपे खजाने से भी माना जाता है। अत: सुबह-सुबह इसका दिखना यही संकेत देता है कि व्यक्ति को गुप्त धन प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। ज्योतिष बताते है कि नेवले को सूर्य का प्रतीक माना जाता है। कहीं जाते समय नेवले द्वारा रास्ता काटना या नेवले का दिखना शुभ संकेत होता है। नेवला दिखना धन लाभ का संकेत होता है। 


नेवला घर में दिखाई दे तो इसे किसी विशेष संकेत के रूप में न लें, बल्कि इसे प्रकृति का हिस्सा समझें। हालांकि सांपों से सुरक्षा के लिहाज़ से यह उपयोगी हो सकता है, लेकिन इससे डरने की जरूरत नहीं है। इसे न तो पूरी तरह शुभ माना जा सकता है और न ही अशुभ।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static