Online Gaming आपके मासूमों को कर रही बर्बाद, मां-बाप को इन बातों का रखना होगा ख्याल

punjabkesari.in Monday, Dec 13, 2021 - 02:51 PM (IST)

 बच्चों में ऑनलाइन गेमिंग के लिए दिलचस्पी बढ़ती जा रही है, जो उनके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है।  मोबाइल पर गेमिंग की लत बच्चों के साथ माता- पिता को भी बर्बाद कर रही है। अब शिक्षा मंत्रालय ने भी ऑनलाइन गेमिंग को लेकर  चेतावनी देने के साथ- साथ  एडवाइजरी भी जारी की है। ‘क्या करें और क्या न करें’ की सूची में अभिभावकों और बच्चों के लिए कई सुझाव दिए गए हैं।

PunjabKesari
इन चीजों का रखें ध्यान

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की गई  एडवाइजरी में कहा गया है कि माता-पिता की सहमति के बिना ऐसे गेम की खरीदारी की अनुमति नहीं देनी चाहिए। सदस्यता के लिए ऐप पर क्रेडिट या डेबिट कार्ड पंजीकरण से बचना चाहिए। स्क्रीन नाम का उपयोग करना चाहिए जो उनके वास्तविक नाम को प्रकट नहीं करता हो। सुझावों के तहत निगरानी, लॉगिंग और सभी तरह की सामग्री को नियंत्रित करने के बारे में बताया गया है जहां बच्चों की पहुंच हो सकती है।

PunjabKesari

जुए की तरह लग जाती है लत 

शिक्षा मंत्रालय द्वारा अभिभावकों और शिक्षकों के लिए ‘बच्चों के सुरक्षित ऑनलाइन गेमिंग’ पर परामर्श जारी किया गया है ताकि माता-पिता और शिक्षकों को आवश्यक कार्रवाई के लिए उन्हें जागरूक करने में सक्षम बनाया जा सके। इसमें उल्लेख किया गया है कि कोविड-19 महामारी के कारण स्कूलों के बंद रहने से बच्चों में मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल बढा है और उन्हें ऑनलाइन गेम की भी आदत लग रही है।इसमें कहा गया है कि गेम खेलने से आगे जुआ खेलने की गंभीर लत लग जाती है जिसे विकार के रूप में माना जाता है। गेम को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि प्रत्येक स्तर पिछले एक की तुलना में अधिक जटिल होता जाता है।

PunjabKesari

बच्चों को लैपटॉप या मोबाइल देने से बचें

परामर्श की ‘क्या न करें’ की सूची में अभिभावक की सहमति के बिना इंटरनेट आधारित गेम की खरीदारी की अनुमति नहीं देना, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशा-निर्देशों के अनुसार ओटीपी आधारित भुगतान विधियों को अपनाने तथा सदस्यता के लिए ऐप पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड पंजीकरण से बचने को कहा गया है। प्रत्येक लेन-देन में खर्च की ऊपरी सीमा निर्धारित करने को कहा गया है और बच्चों को सीधे लैपटॉप या मोबाइल से खरीदारी नहीं करने देना चाहिए।

PunjabKesari

गेम डाउनलोड ना करने की दें सलाह

बच्चों को अज्ञात वेबसाइट से सॉफ्टवेयर या गेम डाउनलोड नहीं करने की सलाह भी दी गई है। परामर्श में यह भी सिफारिश की गई है कि बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी पहलुओं और लत को ध्यान में रखते हुए लगतार लंबे समय तक गेम में शामिल नहीं होने की सलाह दी जानी चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static