एक्सपर्ट की चेतावनी: खांसी-छींक के ड्रापलेट नहीं, सांस से भी फैल सकता है Omicron

punjabkesari.in Tuesday, Jan 04, 2022 - 02:10 PM (IST)

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ने दुनियाभर में अपना कहर मचाना शुरू कर दिया है। वैज्ञानिक का कहना है कि इस वैरिएंट की रफ्तार, दूसरी लहर के म्यूटेशन से कई गुणा ज्यादा है। कोरोना के पहले वैरिएंट खांसते-छींकते समय मुंह से निकले ड्रापलेट से संक्रमण फैला रहा था लेकिन ओमिक्रॉन संक्रमित मरीजों की सांस का एक हल्का-सा झौंका भी बीमार करने के लिए काफी है। ऐसा हमारा नहीं बल्कि हाल ही में हुए एक शोध का कहना है।

सांस से भी फैला सकता है संक्रमण

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन संक्रमित मरीज की सांस से भी फैल सकता है इसलिए लोगों को ज्यादा संभलकर रहने की जरूरत है। कोई भी व्यक्ति इसकी चपेट में आसानी से आ सकता है। न्यू एंड इमर्जिंग रेस्पिरेटरी वायरस थ्रेट्स एडवाइजरी ग्रुप (Nervtag) से जुड़े प्रोफेसर पीटर ओपेनशॉ ने कहा कि ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के 90% मामले सामने आए हैं। अगर ऐसा ही चलता रहा तो यह जल्दी डेल्टा वैरिएंट से भी आगे निकल जाएगा।

PunjabKesari

डेल्टा से कम खतरनाक

प्रोफेसर पीटर ओपेनशॉ का कहना है, "हम बहुत खुशनसीब हैं कि यह वैरिएंट शुरुआत में अधिक संक्रामक नहीं था। हमने इस वायरस को कई चरणों में म्यूटेट होते देखा है।" स्टडीज के मुताबिक, ओमिक्रॉन के लक्षण हल्के हैं और यह डेल्टा से कम खतरनाक है।

वैज्ञानिकों ने लोगों के दी चेतावनी

ऑफिशियल रिपोर्ट के अनुसार, ओमिक्रॉन के कारण अस्पताल में भर्ती होने का रिस्क अन्य वैरिएंट के मुकाबले 50-70% कम है। मगर, धीरे-धीरे रूप बदल रहे कोरोना से सावधान रहने में ही भलाई है। लोगों को अब ज्यादा सतर्क रहना होगा।

बूस्टर शॉट देने की सिफारिश

एक्सपर्ट, ओमिक्रॉन से बचने के लिए कोविड बूस्टर शॉट देने की सिफारिश कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस नए वैरिएंट के केस 4 दिन में ही डबल हो गए हैं। हालांकि नए केस में लक्षण हल्के हैं इसलिए डॉक्टर उससे निपट सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static