कोरोना की फिर आई एक नई दवा, अब इस गोली से होगा इलाज!

punjabkesari.in Tuesday, Aug 25, 2020 - 11:46 AM (IST)

भारत में कोरोना महामारी का कहर अभी भी जारी है। रोज नए-नए मामले सामने आने से आंकड़ा 29 लाख के पार जा चुका है। हालांकि वैज्ञानिक वैक्सीन की खोज कर रहे हैं लेकिन तब दवाओं के सहारे मरीजों का इलाज किया जा रहा है। मार्केट में कोरोना की कई दवा लॉन्च हो चुकी हैं। इस लिस्ट में अब एक ओर दवा का नाम शामिल हो गया है।

बीपी की दवा से होगा कोरोना का इलाज

दरअसल, इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंजलिया का दावा है हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाली दवा कोरोना का इलाज में कारगार साबित हो सकती है। उन्होंने हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की दवा लेने वाले 28 हजार मरीजों पर शोध किया है, जिसके बाद वह इस नतीजे पर पहुंचे है।

मौत का खतरा भी होगा कम

शोधकर्ताओं का दावा है कि एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स (Angiotensin Receptor Blockers) नाम की यह दवा कोरोना के कारण होने वाली मौतों का खतरा 1/3 तक कम कर सकती है। दवा के कारण शोध में शामिल कोरोना मरीजों के लक्षणों में काफी सुधार देखा गया। हालांकि वैज्ञानिक अभी यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि यह दवा कैसे काम करती है।

हार्ट मरीज को अधिक खतरा

शोधकर्ताओं के टीम प्रमुख का कहना है कि कोरोना का अधिक खतरा दिल की बीमारी से ग्रस्त लोगों को अधिक है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि बीपी की गोली का संबंध कोरोना के कारण ज्यादा बीमार पड़ने से हो सकता है।

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना के आंकड़े 2 करोड़ के पार पहुंच गए हैं। भारत में भी कोरोना मरीजों की कमी आती नहीं दिख रही है। ऐसे में सुरक्षा और सावधानी ही कोरोना से बचने के लिए आप पहला हथियार है इसलिए सावधान रहें और सुरक्षित रहें।

Content Writer

Anjali Rajput