दक्षिण कोरिया ने तोड़ी चुप्पी, कहा- जिंदा है किम!

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2020 - 05:26 PM (IST)

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जांग उन की सेहत पर अभी तक कई तरह की खबरें सामने आ रही थी। चीनी मीडीया के दावे ने तो तानाशाह किम जांग को मृत घोषित कर दिया था लेकिन हालांकि सभी नॉर्थ कोरिया की आधिकारिक पुष्टि का इंतजार कर रहे थे। वहीं अब इस पर दक्षिण कोरिया ने दावा किया कि अभी किम जिंदा है। 

साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन के सलाहकार ने सीएनएन से कहा, ' किम जोंग उन जिंदा और ठीक हैं और वह पूरी तरह से स्वस्थ है। वह 13 अप्रैल से वोनसान क्षेत्र में रह रहे हैं। यह एक रिसॉर्ट शहर है जो देश के पूर्व में स्थित है। अभी तक उनसे जुड़ी कोई संदिग्ध हरकत नहीं दिखाई दी है। 

PunjabKesari
किम की सेहत को लेकर इस लिए अटकलें तेज हुई क्योकि वह 11 अप्रैल के बाद किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नही दिखाई दिए फिर इसके बाद 15 अप्रैल को तब और सवाल उठने शुरू हुए जब किम अपने दादा के जन्मदिन पर भी नहीं पहुंचे। किम की गैर-मौजूदगी में कई तरह की खबरें सामने आई। 

इससे पहले दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने पिछले हफ्ते एक ब्यान जारी कर कहा कि, ' हमारे पास अभी इस मुद्दे पर कोई पुष्टि नही हुई है। उत्तर कोरिया में भी अभी तक कोई विशेष गतिविधि सामने नहीं आई है।' 

वहीं दक्षिण कोरिया के प्रमुख वेबसाइट डेली एनके की रिपोर्ट भी सामने आई, जिसमें ये बात कही गई कि किम जोंग उन को 12 अप्रैल को कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम प्रोसीजर दिया गया था। उनको स्मोकिंग, मोटापे और ज्यादा काम करने की वजह से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर रखा गया और अब ह्यांगसान काउंटी की एक विला में उनका इलाज किया जा रहा है। वेबसाइट के मुताबिक, किम जोंग उन की तबीयत में सुधार होने के बाद उनकी मेडिकल टीम के ज्यादातर सदस्य 19 अप्रैल को प्योंगयांग लौट गए ।

PunjabKesari
रविवार को किम जोंग की विशेष ट्रेन को भी उत्तर कोरिया के एक रिजॉर्ट के बाहर देखा गया। वॉशिंगटन स्थित नॉर्थ कोरिया मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट के तहत, सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए किम जोंग की स्पेशल ट्रेन को उत्तर कोरिया के एक रिजॉर्ट के बाहर देखा गया था। मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट '38 नॉर्थ' ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि 21 और 23 अप्रैल को वोन्सान के लीडरशिप स्टेशन पर किम जोंग की ट्रेन स्पॉट हुई है। फिलहाल किम की सेहत पर कोरिया की तरफ से आई ये अभी तक की पहली खबर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static