सिर्फ ये 3 चीजों से बालों में आएगी शाईन, नहीं पड़ेगी Hair Spa की जरुरत

punjabkesari.in Tuesday, Sep 13, 2022 - 11:44 AM (IST)

खूबसूरत, लंबे, काले और शाइनी बाल महिलाओं की ओवरॉल पर्सेनिलीटी को निखार देते हैं। लेकिन धूल मिट्टी, प्रदूषण, खराब डाइट के कारण बाल टूटकर झड़ने लगते हैं। इसके अलावा बाल बेजान भी हो जाते हैं। बेजान बालों को शाइनी और खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करती हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। आप बालों की ग्रोथ के लिए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसा ही एक नुस्खा....

दही, एलोवेरा और नारियल तेल से बना मास्क 

एलोवेरा में विटामिन-ई काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह आपके बालों को सॉफ्ट और मुलायम बनाने में मदद करता है। इसके अलावा दही में प्रोटीन, विटामिन-बी 7 और लैक्टिक एसिड मौजूद होता है। यह आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ बढ़ाने में भी मदद करता है। नारियल तेल में हैल्दी फैट्स, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट्, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। यह गुण आपके बालों को मजबूत बनाने में सहायता करता है। इसके अलावा स्कैल्प में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया,  एलर्जी और डैंड्रफ से भी यह छुटकारा दिलवाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

 सामग्री 

एलोवेरा जेल - 3 चम्मच 
दही - 3 चम्मच 
नारियल तेल - 2-3 चम्मच 

कैसे करें इस्तेमाल? 

. सबसे पहले आप एक कटोरी में एलोवेरा जेल डालें। 
. फिर इसमें दही मिलाएं। दही मिलाने के बाद इसमें नारियल तेल डालें। 
. तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें। 
. इसके बाद बालों को अच्छे से गीला करें। 
. गीला करने के बाद मिश्रण को बालों में स्पा की तरह लगाएं। 
. 30 मिनट के बाद बालों को अच्छे से धो लें। 

PunjabKesari

मास्क लगाने के फायदे

झड़ते बाल होंगे कम 

बालों को झड़ने से रोकने के लिए नारियल तेल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें हैल्दी फैट्स, फैटी एसिड, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। इससे आपके स्कैल्प में रक्त संचार भी अच्छे से होगा। बालों की जड़ों को पोषण मिलेगा। जड़ें मजबूत होंगी और बाल झड़ना भी कम होंगे। 

PunjabKesari

डैंड्रफ होगा दूर 

डैंड्रफ भी बालों में एक बहुत बड़ी समस्या है। नारियल तेल से आपके स्कैल्प में खुजली की समस्या भी कम होगी। इसमें मॉइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं, यह आपके स्कैल्प को नमी देता है। ड्राई स्कैल्प की समस्या भी इस तेल को लगाने से कम होती है। 

ग्रोथ को मिलेगा बढ़ावा 

बालों की ग्रोथ में भी नारियल तेल, एलोवेरा जेल बहुत ही फायदेमंद होता है। यह आपके बालों के विकास में भी मदद करता है। नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करने से आपे बालों की ग्रोथ भी होगी। 

PunjabKesari
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static