गर्मियों में इन Easy Tricks से करें नाखूनों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे बिल्कुल भी कमजोर

punjabkesari.in Thursday, Apr 20, 2023 - 12:21 PM (IST)

गर्मी के मौसम में लड़कियां चेहरे, हाथों और पैरों की जरुर देखभाल करती हैं। चेहरे, हाथों और पैरों पर मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन भी इस्तेमाल करती हैं परंतु इन सभी के चलते अक्सर नाखूनों की देखभाल करना भूल जाती हैं जिसके चलते यह टूटने लगते हैं। गर्मियों में नाखूनों को एक्स्ट्रा केयर की जरुरत होती है। ऐसे में यदि आप उनकी देखभाल नहीं करेंगे यो यह टूट भी सकते हैं। आज आपको कुछ घरेलू टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप आसानी से नाखूनों की केयर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

लगाएं ऑयल 

गर्मी के नाखूनों के अलावा क्यूटिकल्स भी ड्राई होने लगते हैं ऐसे में इन्हें एक्स्ट्रा केयर की जरुरत होती है। यदि आप चाहते हैं कि यह खराब न हो तो आप उप रात में सोते समय क्यूटिकल्स पर ऑयल जरुर लगाएं। इससे नाखूनों के क्यूटिक्लस सॉफ्ट बने रहेंगे और नाखूनों की खूबसूरती भी बनी रहेगी।  

PunjabKesari

पानी में बिल्कुल भी न भिगोएं 

ज्यादा समय के लिए नाखूनों को पानी में न भिगोएं। इससे नाखून तेजी से बढ़कर टूट सकते हैं। इसके अलावा यदि नाखून पानी में भीगे हुए हैं तो उन पर तुरंत नेल पॉलिश भी न लगाएं। इस तरह भी यह कमजोर पड़ सकते हैं। 

खुद को रखें हाइड्रेटेड 

जैसे अच्छी त्वचा और सेहत के लिए पानी जरुरी है वैसे ही नाखूनों को भी हैल्दी बनाए रखने के लिए पूरी मात्रा में पानी पीना बहुत ही आवश्यक है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से नाखूनों को मजबूती मिलेगी और नाखून हैल्दी बने रहेंगे। 

PunjabKesari

नाखूनों पर लगाएं टॉप कोट 

ज्यादा समय तक पानी और क्लोरीन के संपर्क में रहने के कारण नाखून और क्यूटिकल्स कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में नेल्स पर टॉप कोट लगाकर रखें। इससे यह जल्दी डैमेज नहीं होंगे और इनकी खूबसूरती भी बनी रहेगी। 

करते रहें नाखूनों को मॉइश्चराइज 

चेहरे, हाथों और पैरों के अलावा नाखूनों को भी मॉइश्चराइज करने की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप नाखूनों पर हाइड्रेटिंग लोशन लगाएं। इसके अलावा जब भी घर से बाहर निकलें तो इन्हें मॉइश्चराइज करना ना भूलें। 

PunjabKesari

हाथों में पहनकर रखें ग्लव्स 

महिलाओं को घर के सारे काम करने पड़ते हैं ऐसे में हाथों में दस्ताने जरुर पहन कर रखें। इससे आपके नाखूनों से नेलपॉलिश भी नहीं हटेगी और यह साफ भी रहेंगे। यह नाखूनों की केयर करने का एक अच्छा तरीका है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static