इन 6 बेहतरीन फायदों के लिए जरूर खाएं छोटी इलायची

punjabkesari.in Wednesday, Oct 06, 2021 - 06:09 PM (IST)

इलायची भारतीय रसोई में मसाले के रूप में मौजूद होती है। यह मुख्य रूप से 2 तरह की होती है। एक बड़ी इलायची जो काले रंग की होती है। दूसरी छोटी इलायची जो हरे रंग की होती है। बात छोटी यानि हरी इलायची की करें तो यह पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र तेज होता है। हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है। चलिए जानते हैं इसे खाने से बेहतरीन फायदों के बारे में...

सबसे पहले जानते हैं इलायची में पाए जाने वाले पोषक तत्व

हरी इलायची दिखने में भले ही छोटी हो। मगर यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन, मिनरल, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम,  राइबोफ्लेविन, नियासिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से बेहतर शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ाए

गलत लाइफस्टाइल व खानपान के कारण लोग कैंसर की चपेट में तेजी से आ रहे हैं। मगर इलायची पाउडर का सेवन करने से कैंसर से लड़ने की क्षमता मिलती है। ऐसे में इसका सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर इलायची ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करती है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

PunjabKesari

दिल रहे स्वस्थ

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, इलायची कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में भी मदद करती है। यह शरीर में खून के थक्के जमने  का खतरा कम करती है। ऐसे में इसका सेवन करने से दिल स्वस्थ रहने से इससे जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने से बचाव रहता है।

वजन करे कंट्रोल

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। मगर इलायची में मौजूद पोषक तत्व शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करके वजन घटा सकती है।

PunjabKesari

सूजन करे कम

शरीर में बाहरी आक्रमण के कारण कोशिकाओं में सूजन होने लगती है। इस दौरान एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लामेंटरी गुणों से भरपूर इलायची खाने से फायदा मिलता है। ये शरीर की कोशिकाओं को सूजन होने से सुरक्षित रखता है।

पाचन करे दुरुस्त

बदलते मौसम में पाचन संबंधी समस्याएं होना आम बात है। इसके कारण कब्ज, पेट दर्द, गैस, अपच आदि की परेशानी होने लगती है। एक्सपर्ट के अनुसार, इलायची का सेवन करने से पाचन क्रिया तेज होने में मदद मिलती है। आप भोजन के बाद 1-2 इलायची खा सकते हैं। इसके अलावा इलायची का पानी पीने से भी फायदा मिलता है। इसके लिए 1/2 गिलास पानी में 1-2 इलायची उबालें। बाद में इसे हल्का ठंडा करके पीएं और इलायची चबा-चबाकर खा लें।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static