गुणों कि खान है मुल्तानी मिट्टी, सिर्फ चेहरे को ही नहीं बल्कि बालों को भी बनाती है सुंदर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 02:59 PM (IST)

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल चेहरे पर सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे के ना सिर्फ दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है बल्कि ये हमारी स्किन को बेदाग बनाकर ग्लोइंग भी बनती है। इसे चेहरे पर लगाने से किसी तरह का साइड इफ्फेक्ट नहीं होता। इसी कड़ी में चलिए विस्तार से जानते हैं मुल्तानी मिट्टी से मिलने वाले फायदों के बारे में -

PunjabKesari

चहेरे पर दाग धब्बे

कभी कभी ज्यादा देर तक धुप में रहने और वायु प्रदूषण के कारण हमारे चहेरे की रौनक खो जाती हे जिससे चहेरे पर दाग धब्बे बन जाते हे। इन सब से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिटटी बोहत लाभदायक होती हे और दही के साथ मिलाकर लगाने से निखार आता हे।

मुहासे

मुहासे आज सबसे बड़ी प्रॉब्लम बनती जा रही हे त्वचा की अच्छे से देखभाल नहीं होने के कारण ये हमारे चहेरे की सुंदरता को नष्ट कर देते हे। इसके लिए मुल्तानी मिटटी और निम का पेस्ट साथ में मिला कर लगाने से मुहासों में राहत मिलती हे।

उम्र के बढ़ने से 

PunjabKesari

उम्र के बढ़ने से हमारे चहेरे पर झुर्रियों का आना सम्भाविक होता हे जिससे आप का चेहरा रोनक खोने लगता है। .लेकिन मुल्तानी मिटटी का पैक लगाने से इस समस्या का कुछ हद तक समाधान किया जा सकता है।

बालो की सुंदरता

मुल्तानी मिटटी के उपयोग बालो की सुंदरता को बनाये रखने में भी किया जाता है। जिससे बाल मजबूत घने और काले रहते है। इस पैक का उपयोग सप्ताह में एक बार जरूर करना चाहिए। मुल्तानी मिटटी के साथ साथ दही और नीबू को मिलाकर लगाने से ज्यादा लाभ मिलता है।

लेप लगाने से 

PunjabKesari

मुल्तानी मिटटी का एक लाभ और है की थकान दूर करने में भी यह बहुत सहायक ओषधि के रूप में भी काम करता है। शरीर पर इसका लेप लगाने से ठण्ड तो मिलती हे इसके साथ साथ शरीर का रक्त संचार भी बढ़ाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static