OMG: इस देश में 7 से अधिक बच्चे पैदा करने पर मां को मिलता Gold मेडल

punjabkesari.in Wednesday, Nov 06, 2019 - 11:44 AM (IST)

दुनिया आज प्रदूषण के इलावा सबसे बड़ी समस्या है बढ़ती हुई जनसंख्या। अधिकतर देशों में बढ़ती हुई जनसंख्या को रोकने के लिए वहां की सरकारें कई तरह के प्रोग्राम व निमय बन रही है लेकिन विश्व में एक ऐसा देश है यहां पर अधिक बच्चे होने पर महिलाओं को पुरस्कार दिया जाता है। जी हैं, कजाखस्तान में बड़े परिवारों को बढ़ावा दिया जा रहा है। यहां की सरकार चाहती है कि हर परिवार में अधिक से अधिक बच्चे हो। इसलिए जन्म दर को बढ़ावा देने वाली मां को  'हीरो मदर्स' का मेडल दिया जाता है। 

nari

7 बच्चे होने पर मिलता है गोल्ड मेडल 

कजाखस्तान में 6 बच्चे पैदा करने वाली मां को सिल्वर और 7 बच्चे पैदा करने वाली मां को गोल्ड मैडल दिया जाता है। इतना ही नहीं, पदक पाने वाली मांओं को सरकार की ओर से उम्र भर के लिए मासिक भत्ता दिया जाता है। 10 साल के बच्चों की मां रोशन  कोजोमकुलोवा के पास रजत और स्वर्ण पदक है। उनके घर में 8 लड़कियां और 2 लड़के है। 

PunjabKesari,nari

4 बच्चे होने पर मिलता है भत्ता

सरकार द्वारा परिवारों की आर्थिक सहायता करने के लिए 4 बच्चे होने पर भी उन्हें भत्ता दिया जाता है लेकिन जब तक बच्चे 21 साल के न हो जाएं। वहां की सरकार जाती है कि वहां पर अधिक से अधिक बच्चे हो ताकि उनकी आबादी बढ़ सकें। वहीं सरकार द्वारा गर्भवती और सिंगल मां को सिर्फ एक साल तक मदद दी जाती है। 4 से कम बच्चों की मांओं को किसी भी तरह का मासिक भत्ता नहीं दिया जाता है। 

PunjabKesari,nari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

khushboo aggarwal

Recommended News

Related News

static