Most Livable City: ये है सबसे ज्यादा जीने योग्य शहर, जिंदगी में एक बार जरूर जाएं यहां

punjabkesari.in Thursday, Jun 23, 2022 - 04:49 PM (IST)

हर इंसान की चाहत होती है कि वह देश-दुनिया की हर उस खूबसूरत जगह पर जाए और खूबसूरत जगहों का आनंद लें। अगर आप भी  ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं दुनिया के रहने के लिए सबसे अच्छा है। इस Most Livable City का रहन-सहन , लोगों की खुशहाली, साफ हवा-पानी, मकान आदि सब बातें बाकी शहरों से बिल्कुल अलग है

PunjabKesari
इकोनॉमिस्ट की एक वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना दुनिया के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से एक है। दस शीर्ष शहरों में वियना, मेलबर्न, ओसाका, कैलगरी, सिडनी, वैंकूवर, तोक्यो, टोरंटो, कोपेनहेगन और एडिलेड शामिल हैं। कहा जाता है ककि ऑस्ट्रिया की यह राजधानी वास्तुकला के चमत्कारों और रत्नों से भरी हुई है।

PunjabKesari

अगर आप यहां घूमने जाना चाहती हैं तो यहां St. Stephen’s Cathedral (चर्च),  Naschmarkt (खाने का बाज़ार), Museumsquartier (म्यूजियम), House of Music (आर्ट और म्यूजिक के लिए), Vienna State Opera (ओपेरा देखने के लिए), Jewish Square, Vienna Woods (पास के जंगल ट्रेकिंग के लिए)  यहां जाना मत भूलें। वियना में करीब 60 फीसदी लोगों के पास सस्ते और अच्छे मकान है। यहां एक साल का ट्रांसपोर्ट पास महज 1 यूरो में मिल जाएगा। 

PunjabKesari
इस शहर की खास बात यह है कि ये प्रकृति की गोद में बसा हुआ है। यहां कई जगह अंगूर के बाग देखने को मिल जाएंगे। यहां आने वाले पर्यटकों को वाइन और लजीज खाना वर्षों तक याद रहता है। यूरोप के अधिकतर शहरों में हॉस्टल सिस्टम है। यहां 800-1000 रुपए प्रति रात के रेट पर आपको रहने की जगह मिल जाएगी।  विएना में शहर के बाहरी इलाकों में टेंट की सुविधा उपलब्ध है। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News

static