यहीं चीेजें बनाती हैं Amber fort को दूसरे किलों से खास

punjabkesari.in Saturday, Dec 23, 2017 - 06:50 PM (IST)

16वीं शताब्दी में, एक किला अकबर के विश्वसनीय जनरल, मानसिंह ने बनाया था। जिसके बाद , मानसिंह ने किले के आसपास के क्षेत्र पर शासन करना शुरू कर दिया, जिसे आमेर राज्य कहा जाता था लेकिन अब इस किले को आमेर किला कहा जाता है जो जयपुर में स्थित है। आमेर किला या एम्बर किला जयपुर के मुख्य शहर से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यह किला इस शहर में मशहूर पर्यटन स्थल है। 
 

PunjabKesari
किले में जाने का समय 
यह किला जयपुर शहर से 11 कि.मी दूर स्थित है। इस किले को टूरिस्टों के लिए सुबह 8 से शाम 6 तक खोला जाता है। यहां हाथी की सवारी सुबह 7:30 से दोपहर 12:30 बजे तक उपलब्ध है। शाम को हिंदी में लाइट शो 8 से शुरू होता है और अंग्रेजी प्रकाश शो शाम को 7:30 बजे से शुरू होता है। 
PunjabKesari

एम्बर किले की शिल्प कला

आमेर किला लाल और सफेद बलुआ पत्थर के साथ बनाया गया था। यह किला अभी भी प्राचीन भारतीय वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है। यह राजपूत और हिंदू स्टाइल की वास्तुकला के मिश्रण के लिए जाना जाता है। छत और दीवारों पर की गई अद्भुत नक्काशी इस किले की विशेषता को बढ़ा देती हैं। यहां कई प्राचीन शिकार शैलियों और महत्वपूर्ण राजपूत शासकों के चित्र बने हुए है। किले में हर एक चीज का आनंद लेने के लिए एक अनोखी संरचना है। किले के अंदर कई दीवान-ए-आम, सुखमंदिर, शीश महल और अन्य कई इमारतें मौजूद है जो हर किसी को आकर्षित करती है।

PunjabKesari

1. हॉल ऑफ पब्लिक ऑडियंस

PunjabKesari
दीवान-ए-आम या सार्वजनिक दर्शकों का हॉल एक बड़ा हॉल है जो खंभे की पंक्तियों के समर्थन से बना है। यह हॉल तीन पक्षों पर खुला है। राजा इस हॉल में बैठते थे और आम आदमी के प्रश्नों को सुनते थे। यह हॉल अपने मोज़ेक ग्लॉस के काम के लिए प्रसिद्ध है। राजा भी महत्वपूर्ण मंत्रियों और मेहमान से इस हॉल में मिला करते थे। 

2. सुखमंदिर

PunjabKesari
सुखनिवासा या सुखमंदिर चंदन और हाथीदांत के साथ बना एक हॉल है। यह हॉल ऑफ पब्लिक ऑडियंस हॉल के ठीक विपरीत स्थित है, एक छोटा सा चैनल है जहां ठंडी और ताजी हवाएं चलती रहती है। यहां शांत रहने का प्राचीन तरीका है। यह मंदिर नहीं है, यह एक ऐसा हॉल है, जहां किंग्स और क्वीन आराम करते हैं।

3. शीश महल

PunjabKesari

शीश महल या मिरर पैलेस इस किले का सबसे सुंदर हिस्सा है। यह महल कई फिल्मों में दिखाया गया है। दीवारों और इस महल की छतें सुंदर फूलों और कांच से बने अन्य चित्रों से बनाई गई हैं। ऐसा कहा जाता है कि प्राचीन परंपरा में महिलाओं को खुली हवा में जाने की इजाजत नहीं थी। राजा ने बेहतरीन आर्किटेक्टों को बुलाया और इस किले में मिरर प्लेस बनवाया। महल के अन्दर एक माचिस क़ी तीली जलाने पर पुरे महल में रोशनी फ़ैल जाती है।

4. केसर क्यारी 

PunjabKesari

मुगल गार्डन की सुंदरता है केसर क्यारी जो Maota Lake पर स्थित है। यह क्यारी किले के सामने स्थित है जो स्टार की शेप में बना हुआ है। कहा जाता है कि बगीचे में केसर के फूल लगाए गए थे। आप इस बगीचे में अब सुंदर फूल-पौधे देख सकते है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static