बरसात के मौसम में ऐसे करें पेट्स की देखभाल, नहीं होगा वायरल इंफेक्शन का असर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 05:37 PM (IST)

पशु भी घर के सदस्य के जैसे ही होते हैं। इसलिए कई लोग अपने घर में पालतु जानवरों को पालते हैं। लेकिन इन्हें देखभाल की भी खास  जरुरत होती है। खासकर मानसून के मौसम में पालतु जानवर बहुत ही जल्दी बीमार होने लगते हैं। जिसके कारण इनकी ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है। बीमार पड़ने से बचाने के लिए इन्हें नमी वाली जगहों से भी दूर रखना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने पेट्स को बरसात के मौसम में बचा सकते हैं। 

घर के अंदर ही रखें 

आप पालतु जानवरों को बरसात के मौसम में ज्यादा बाहर न जाने दें। आप इन्हें ज्यादातर समय घर के अंदर ही रखें। इस मौसम में इन्हें खास देखभाल की आवश्यकता होती है। घर के अंदर तो गरमाई होती है लेकिन बाहर का मौसम इन्हें खराब कर सकता है। इसलिए आप इन्हें बीमार पड़ने से बचाने के लिए घर के अंदर ही रखें। 

PunjabKesari

नियमित स्नान कराएं 

पालतु जानवरों को आप इस मौसम में नियमित तौर पर स्नान अवश्य करवाएं। आप नहलाने के बाद इन्हें सूखे कपड़े से पोंछकर सुखाएं। इस बात का भी खास ध्यान रखें कि इन्हें ज्यादा ठंड न लगे। इन्हें अच्छे से सुखाकर ही घर के अंदर लेकर जाएं। 

PunjabKesari

नमी या सीलन वाली जगह पर न रखें 

बरसाती मौसम में नमी और सीलन भी बहुत ज्यादा होने लगती है। सीलन और नमी पालतु पशुओं के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए आप इन्हें नमी या फिर सीलन वाली जगह पर बिल्कुल भी न रखें। इससे उन्हें इंफेक्शन नहीं होगी और वह बीमार भी नहीं पडे़गे। 

पशु चिकित्सक को दिखाएं 

बरसात के मौसम में पालतु पशुओं को स्किन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए आप कोई भी लापरवाही न बरतें यदि आपको लग रहा है कि पशु स्वस्ठ नहीं तो उसे पशु चिकित्सक के पास जरुर लेकर  जाएं। 

खाने-पीने का रखें ध्यान 

बरसात के मौसम में आप पशुओं के खाने-पीने का भी खास ध्यान रखें। उन्हें साफ बर्तन में खाना दें। समय-समय पर उन्हें खाना भी देते रहें। उनकरे खाने-पीने की पूरी व्यवस्था करें। पीने के लिए भी साफ पानी ही दें। 

PunjabKesari

पीने के लिए दें गुनगुना पानी 

बरसात के मौसम में पशुओं को किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाने के लिए गुनगुना पानी करके दें। गुनगुना पानी-पीने से वह जल्दी बीमार नहीं पड़ेगे। इसके अलावा आप समय-समय पर उन्हें पानी देते रहें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से वह बिल्कुल भी बीमार नहीं पड़ेगे। 

PunjabKesari

जरुर बिताएं समय

आपको जैसे ही समय मिले अपने पेट्स के साथ जरुर बिताएं। उनके साथ खेलें और उन्हें सहलाएं। इससे वह बीमार नहीं पड़ेगे और खुश भी रहेंगे। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static