मानसून में होती हैं ये 6 Hair Problems, देसी नुस्खों से करें इलाज

punjabkesari.in Sunday, Jul 28, 2019 - 10:28 AM (IST)

मानसून में सिर्फ त्वचा ही बल्कि बालों को भी खास केयर की जरूरत होती है। मानसून में फंगल इंफेक्शन, जड़ों का कमजोर होना, चिपचिपाहट और डैंड्रफ जैसी समस्याएं देखने को मिलती है, जिसका कारण है कि बारिश से बालों का भीग जाना। ऐसे में इस मौसम में बालों को खास केयर की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जो मानसून में भी आपके बालों को शाइनी और सिल्की बनाए रखेंगे।

 

फंगल इंफेक्शन

मानसून में धूल मिट्टी, प्रदूषण, पसीने, चिपचिपाहट और खुजली के वजह से स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन हो जाती है। इसके लिए आप एंटी-फंगल लोशन का इस्तेमाल करें। साथ ही 5-6 लहसुन की कलियों को पीसकर उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं और फिर सिर पर 5-10 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इसमें मौजूद एंटीफंगल गुण इंफेक्शन की समस्या को दूर करेंगे।

PunjabKesari

फ्रिजी हेयर

इस मौसम में नमी का सबसे ज्यादा असर बालों पर पड़ता है। बाल फ्रिजी हो जाते हैं। खासतौर पर जिन महिलाओं के बाल कर्ली होते हैं, उनके फ्रिजी होने के चांसेज उतने ज्यादा बढ़ जाते हैं। ऐसे में आप बालों को धोने के बाद एंटी फ्रिज सीरम का यूज करें।

यूवी किरणों से डैमेज बाल

सूरज की हानिकारक किरणें सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बालों को भी नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में घर से बाहर निकलने से पहले बालों को किसी दुपट्टे या छाते से कवर कर लें। साथ ही हफ्ते में दो बार बालों की मसाज करें और उसे माइल्ड शैंपू से धोएं।

डैंड्रफ की समस्या

इस मौसम में डैंड्रफ की समस्या भी आम देखने को मिलती है। ऐसे में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक बार केटोकोनाजोल, सेलेनियम सल्फाइड या जिंक पाइरिथियोन युक्त मेडिकेटेड शैम्पू से बाल धोएं। इसके अलावा नीम की पत्तियों से बाल धोने पर भी डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और इससे इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहेगा।

PunjabKesari

ऑयली और चिपचिपे बाल

इस दौरान नमी अधिक होने के कारण बाल ऑयली और चिपचिपे हो जाते हैं। बारिश के दिनों में बालों को हफ्ते में कम से कम 3 बार शैंपू करें और कंडीशनर लगाना ना भूलें। इससे बालों में गंदगी जमा नहीं हो पाएगी अति और स्कैलप पर जमा तेल भी साफ होगा। मगर इस बात का ध्यान रखें कि शैंपू आॅयल बेस्ड न हो। साथ ही बाल धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा नींबू का रस लगाने से भी बालों की चिपचिपाहट दूर हो जाएगी।

बाल झड़ना

धूल मिट्टी, प्रदूषण, पसीने के कारण इस दौरान बाल अधिक झड़ते हैं। ऐसे में आप आधा कप एप्पल साइडर सिरका और 1 कप पानी को मिक्स करके बाल धोएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर बाल जड़ों से मजबूत होंगे और उनका झड़ना कम हो जाएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static