पीरियड्स को लेकर जागरूकता के लिए मॉडल मानुषी ने बढ़ाया यूनिसेफ की तरफ हाथ

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 03:51 PM (IST)

विश्व सुंदरी के ताज से सम्मानित की गई मानुषी छिल्लर भारतीय मॉडल है। उन्होंने मासिक धर्म से संबंधित स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए यूनिसेफ के साथ जुड़ी है। बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों के साथ अब पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर भी मासिक धर्म के प्रति देशभर में जागरूकता फैलाने के लिए यूनीसेफ के साथ आई हैं। मॉडल मानुषी की टीम की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि वह यूनिसेफ के साथ जुड़कर स्वच्छता, पर्याप्त स्वच्छता सुविधाओं के निर्माण करना चाहती है। साथ ही वह कहती है कि वह महिला स्वच्छता से जुड़े उत्पादों की पहुंच के संबंध में प्रचार करेंगी। 

nari

वैसे मानुष छिल्लर खुद से भी एक मासिक धर्म से जुड़ी पहल चला रही हैं। उनकी इस पहल का नाम ‘प्रोजक्ट शक्ति' हैं। उनके द्वारा चलाई गई यह पहल भारत के कई राज्यों में काम करती है। वह बताती है कि इस तरह के महत्वपूर्ण मुद्दों पर जागरूकता फैलाना बहुत जरूरी है। इसके अलावा पूर्व मिस वर्ल्ड ने अपने एक बयान में कहा कि प्रत्येक लड़की को अपने शरीर के बारे में पूरी जानकारी होने का अधिकार है। मगर बिना सही जानकारी के महिलाएं प्राय: यह नहीं जान पाती हैं कि मासिक धर्म से सुरक्षित तरीके से कैसे गुजरें। इस मुद्दे पर जागरूकता फैलाने के लिए काफी चीजें अब तक हुई हैं लेकिन बहुत कुछ किए जाने की अभी जरूरत है।

manushi chillar,nari

उन्होंने कहा, ‘‘ हम सभी को इस संबंध में जागरूकता फैलाने में योगदान देना चाहिए। मैं खुद में सम्मानित महसूस करती हूं कि मैं इसके लिए यूनिसेफ के उस पहल से जुड़ी हूं जिसका लक्ष्य गलत जानकारी को खारिज करना, मिथकों को तोड़ना और महत्वपूर्ण मुद्दे पर जागरूकता फैलाना है।'' विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर 28 मई यानी कल पूर्व मिस वर्ल्ड ने यूनिसेफ के वैश्विक पहल ‘रेड डॉट चैलेंज' में हिस्सा लिया था। इस संकेत का इस्तेमाल विश्व की इस इकाई ने मासिक धर्म के चक्र को दर्शाने के लिए किया है। 

बात अगर मानुषी छिल्लर के करियर की करें तो वह बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अक्षय कुमार के साथ ‘पृथ्वीराज' फिल्म से डेब्यू करने जा रही हैं। इस फिल्म में वह एक राजकुमारी का रोल अदा करेगी। उनके किरदार का नाम संयोगिता होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static