Olympics 2024: Manu Bhaker ने रचा इतिहास, जीता ब्रॉन्ज मेडल, बनीं पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

punjabkesari.in Sunday, Jul 28, 2024 - 06:31 PM (IST)

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की बेटी मनु भाकर (Manu Bhaker) ने इतिहास रच दिया है और अपने देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने भारत की झोली में पहला पदक डाला है। उन्होंने दूसरे दिन विमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग के फाइनल में तीसरा स्थान हासिल किया है। 

PunjabKesari

मनु भाकर पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं, जिन्होंने ओलंपिक शूटिंग में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता। फाइनल में मनु भाकर ने कुल 221.7 अंक हासिल किए। मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। 580 अंकों के साथ वह तीसरे स्थान पर रहीं। मनु भाकर ने पहली सीरीज में 97, दूसरी में 97, तीसरी में 98, चौथी में 96, 5वीं में 96 और छठी में 96 अंक हासिल किए थे। 

PunjabKesari

कोरिया की खिलाड़ी ने जीता गोल्ड और सिल्वर मेडल

मनु भाकर का सामना फ़ाइनल में वियतनाम, तुर्की, कोरिया, चीन, और हंगरी के खिलाड़ियों से रहा। पहले और दूसरे स्थान पर कोरिया की खिलाड़ी रहीं। कोरिया की जिन ने ओलंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए 243.2 अंक हासिल किया। वहीं, दूसरे स्थान पर जिन की ही हमवतन किम येजी ने 241.3 अंक से साथ सिल्वर मेडल जीता।

PunjabKesari

मनु बनीं पहली भारतीय महिला शूटर 

मनु शुटिंग ओलंपिक में भारत के लिए मेडल जीतने वाली पांचवीं खिलाड़ी बनीं। वहीं, वह पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं, जिसने शूटिंग में ओलंपिक मेडल जीता। इससे पहले ओलंपिक में भारत के लिए राजवर्धन ने साल 2004 में सिल्वर, साल 2008 , बीजिंग ओलंपिक में अभिवन बिंद्रा ने गोल्ड मेडल जीता था। इसके बाद गगन नारंग और विजय कुमार ने साल 2012, ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static