बड़ी से बड़ी बीमारियों में फायदेमंद है आम की पत्तियां, जानें कैसे?

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 01:29 PM (IST)

आम फलों का राजा है। गर्मियों के सीजन में आम सभी घरों में पाया जाता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई इस फल का दिवाना है। बतां दें कि पका आम बहुत ही पौष्टिक होता है | इसमें प्रोटीन,विटामिन व खनिज पदार्थ, कार्बोहाइड्रेट तथा शर्करा विपुल मात्रा में होते हैं, इतना ही आम के पत्ते भी बेहद उपयोगी होते हैं। आम की पत्तियां विटामिन्स सी, बी और ए से भरपुर होता है। इसके अलावा आम की पत्तियों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं क्योंकि फ्लेवोनॉयड्स और फिनोल में अधिक होती हैं,  ये पत्तियां औषधीण गुणों से भरपुर होने की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकती हैं। आईए जानते है आम की पत्तियां हमारे स्वास्थ के लिए कैसे फायदेमंद है।- 

डायबिटीज को कर कंट्रोल- डायबिटीज को कंट्रोल करने में आम की पत्तियां बेहद कारगार है।  आम की पत्तियों का अर्क डायबिटीज और मोटापा के प्रबंध में मदद करता हैं। डायबिटिक रोगियों में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण के लिए भी ये काफी कारगार है। आम के पेड़ की पत्तियों में टैनिन यानी एंथोसायनिन होता है जो शुरुआती डायबिटीज का इलाज करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर को ठीक रखे- आम की पत्तियों में हाइपोटेंशिव गुण पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है। उसके अलावा, पत्तियां रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाने में भी प्रभावी है। 

वजन घटाएं- अकसर लोग अपने बढ़ते वजन की समस्या से जुझ रहे हैं। इसके लिए आम की पत्तियां काफी उपयोगी है। एक्सपर्ट के अनुसार, आम की पत्तियों में पपाइन नामक एंजाइम और लेप्टिन नामक हार्मोन होते हैं, ये दोनों पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं और शरीर में फैट के जमाव को नियंत्रित करते हैं। 

हैल्दी स्किन के लिए कारगार-  आम की पत्ती स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।  आम की पत्ती का पाउडर स्थानीय इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होता है। पाउडर जलने को ठीक करने और स्किन पर चकत्तों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। उसके अलावा, आम की पत्ती का अर्क स्किन की उम्र बढ़ने के संकेत अपने एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों के कारण कम करता है।

Content Writer

Anu Malhotra