हनुमान जी को करना है प्रसन्न तो लगाएं इन 5 चीजों का भोग, हर कष्ट होगा दूर

punjabkesari.in Monday, Apr 01, 2024 - 05:45 PM (IST)

सनातन धर्म में हर दिन एक भगवान को समर्पित होता है। मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है। कहते हैं इस दिन अगर पूरी विधि- विधान से हनुमान जी की पूजा की जाए तो हर मनोकामना वो पूरी करते हैं। किसी भी मुसीबत में भक्तों को उन्हें बस साफ मन से याद करना चाहिए और वो उनके सारे कष्ट हर लेते हैं। ये ही वजह है कि हनुमान जी को संकटमोचन भी कहा जाता है। अगर आप भी किसी मनोकामना पूर्ति के लिए हनुमान जी का पूजन कर रहे हैं तो मंगलवार के दिन उनकी पूजा करने के साथ 5 तरह के भोग भी जरूर अर्पित करें।

हनुमान जी को करें ये 5 भोग अर्पित करें

बूंदी के लड्डू

मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को बूंदी का लड्डू जरूर अर्पित करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी को बूंदी बहुत पसंद है और इसका भोग लगाने से वो बहुत प्रसन्न होते और भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं।

PunjabKesari

मीठा पान

अगर आप हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं तो पूजा के दौरान उन्हें मीठे पान का भोग लगाएं। ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखें कि पान में चूना, तंबाकू या सुपारी न हो। इसके बाद भगवान के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।

नारियल

मान्यता है कि पवन पुत्र को नारियल का भोग लगाना भी बहुत शुभ होता है। ऐसा करने से वो अपने भक्तों से प्रसन्न होते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि हनुमान जी को नारियल तोड़कर नहीं चढ़ाना चाहिए।

PunjabKesari

गुड़ और चना

अगर हनुमान जी को 7 दिन तक गुड़ और चने का भोग लगाया जाए तो जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाती है। इसके साथ ही घर में सुख- शांति बनी रहती है। अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है तो ये उपाय जरूर करें, दोष का असर कम होता है।

चूरमा के लड्डू

कहते हैं कि हनुमान जी को चूरमा के लड्डू बहुत ही प्रिय है और उन्हें मंगलवार के दिन चूरमा का भोग लगाना चाहिए। विशेष तौर पर यदि किसी बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता, उसके हाथों से हनुमान जी को चूरमा के लड्डू को भोग लगाएं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static