दुर्गा पूजा के पंडाल में लगी ममता बनर्जी की मूर्ति, 10 हाथों में शस्त्र की बजाय दिखाई  योजनाएं

punjabkesari.in Monday, Oct 11, 2021 - 01:57 PM (IST)

हर बार की तरह इस बार भी कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल चर्चा में बने हुए हैं। यहां अलग अलग थीम में बने पंडालों में कुछ ऐसा देखने को मिला, जिससे विवाद पैदा हो गया। दुर्गा पूजा के पंडाल को जूतों-चप्पल से सजाने का मामला अभी थमा भी नहीं था कि अब बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की शक्ल पर ‘मां दुर्गा’ की प्रतिमा बनाई गई। 

PunjabKesari

चर्चा का विषय बनी यह मूर्ति पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में एक पूजा पंडाल में स्थापित की गई है। इसके दस हाथों में ममता सरकार की दस योजनाएं भी सजाईं गईं है। हाथों में शस्त्र की जगह राज्य सरकार की योजनाओं को दिखाया गया है। 

PunjabKesari
बताया जा रहा है कि ​मशहूर क्ले मॉडेलर में से एक मिंटू पाल ने कुमारतुली स्टूडियो में फाइबरग्लास की इस मूर्ति को बनाया है। ​बता दें कि इस बार दुर्गा पूजा के कई आयोजकों ने किसान आंदोलन, राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) और भारत के विभाजन जैसे मुद्दों को आधार बनाकर अपने पंडालों और मूर्तियों को तैयार किया है।

PunjabKesari
वहीं एक पंडाल  में ट्रैक्टर की प्रतिकृति रखकर किसानों के आंदोलन को दर्शाया। ट्रैक्टर के दो हिस्से हैं, जिन पर आंदोलन में मारे गए किसानों के नाम लिखे हैं।

PunjabKesari
एक अन्य पंडाल में  आंदोलनकारी किसानों पर पुलिस कार्रवाई को दर्शाने के लिए सैकड़ों जूतों के इस्तेमाल पर भी विवाद खड़ा हो। भारतीय जनता पार्टी ने आयोजकों पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया और मांग की कि पंडाल से जूते तुरंत हटाए जाएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static