जब मीठा देखकर जी ललचाए घर में ब्रेड से बनाएं यह लजीज डिश

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2024 - 04:30 PM (IST)

 नारी डेस्क: जब मीठा खाने की चाहत हो और घर में सिर्फ ब्रेड पड़ी हो, तो क्यों न इसे एक शानदार मिठाई में बदल दिया जाए? आज हम आपके लिए लेकर आए हैं शाही टुकड़ा बनाने की आसान रेसिपी! इस साधारण लेकिन स्वादिष्ट डिश को बनाना बहुत ही सरल है, और यकीन मानिए, यह आपके सभी मेहमानों का दिल जीत लेगी। तो चलिए, शुरू करते हैं इस लजीज मिठाई की रेसिपी!

 शाही टुकड़ा की सामग्री

 4-6 स्लाइस सफेद या ब्राउन ब्रेड

 1 कप चीनी (चाशनी के लिए)

 1/2 कप पानी- 1/2 चम्मच इलायची पाउडर

PunjabKesari

1/4 कप देसी घी

 रबड़ी या मलाई (सर्विंग के लिए)

 कटे हुए पिस्ता और बादाम (सजावट के लिए)

PunjabKesari

शाही टुकड़ा बनाने की विधि

ब्रेड की तैयारी

शाही टुकड़ा बनाने के लिए सबसे पहले सफेद या ब्राउन ब्रेड लें। ब्रेड के किनारों को काटकर इसे त्रिकोण या चौकोर आकार में काट लें। एक पैन में 1 कप चीनी और 1/2 कप पानी डालकर गर्म करें। इसे 1 तार की चाशनी बनने तक पकाएं। चाशनी में खुशबू के लिए 1/2 चम्मच इलायची पाउडर डालें।

ब्रेड को फ्राई करें

एक कढ़ाई में देसी घी डालकर गरम करें। जब घी गर्म हो जाए, तो उसमें एक-एक करके ब्रेड के टुकड़े डालें और हाई फ्लेम पर सुनहरा होने तक सेंक लें। फ्राई किए हुए टुकड़ों को पेपर नेपकिन पर निकाल लें।

PunjabKesari

 ब्रेड को चाशनी में डुबोएं

जब चाशनी हल्की ठंडी हो जाए, तो उसमें फ्राई किए हुए शाही टुकड़ों को डालें। उन्हें चाशनी में अच्छे से डुबोकर प्लेट में निकाल लें। शाही टुकड़े पर रबड़ी, मिल्कमेड या मलाई लगाएं। फिर इसे कटे हुए पिस्ता और बादाम से सजाएं। इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।

 परोसें और आनंद लें

स्वादिष्ट शाही टुकड़े तैयार हैं। ये बच्चों और बड़ों सभी को बेहद पसंद आएंगे। आप इन्हें किसी भी समय बनाकर खा सकते हैं। इनका स्वाद गुलाब जामुन से भी बढ़िया होता है!


इस सरल रेसिपी के जरिए आप घर पर ही बिना किसी झंझट के मीठा बना सकते हैं। अगली बार जब मीठा खाने का मन हो, तो इस शाही टुकड़े को जरूर ट्राई करें!


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static