यूं करें साबुन के बचे टुकड़ों का इस्तेमाल, महक उठेगा घर का हर कोना

6/20/2020 12:10:00 PM

हर घर के बाथरूम में नहाने वाले साबुन के छोटे-छोटे टुकड़े बच जाते हैं। कुछ लोग इनका इस्तेमाल हाथ धोने के लिए कर लेते हैं, मगर कई बार सोप इतना ड्राई हो जाता है कि इससे हाथ धो पाना भी मुश्किल हो जाता है। साबुन के बचे टुकड़ों को फेंकने की बजाय आप उनका इस्तेमाल जूतों की स्मैल दूर करने के लिए कर सकती हैं, जी हां, आइए जानते हैं कैसे..
PunjabKesari, Soap

जूतों की बदबू

अक्सर आपने नोटिस किया होगा जूते धोने और धूप में सुखाने  के बाद भी उनमें से बदबू नहीं जाती, ऐसे में आप बचे हुए साबुन के टुकड़ों को रात भर के लिए जूतों में रख दें। जूतों की स्मैल गायब हो जाएगी। ऐसा आप महीने में 1-2 बार करती रहें, जूतों से बदबू आएगी ही नहीं। साथ ही हफ्ते में एक बार जूतों को धूप लगवाएं और महीने मेेें एक बार धुलने वाले जूतों को वॉश जरूर करें।

पौधों के कीड़े

बदलते मौसम में पौधों में कीड़ा लगना आम बात है, ऐसे में आप बचे हुए साबुन के टुकड़ों को इकट्ठा करते जाएं, और एक बॉटल पानी में इन्हें डालकर अच्छे से घुलने दें, फिर इनमें 1 कटोरी वेजीटेबल ऑयल मिक्स करें। इस स्प्रे के साथ पौधों पर दिन में एक बार छिड़काव करें, पौधों को कीड़ा नहीं लगेगा, साथ ही गर्मियों में गार्डन से आने वाली स्मैल भी कम होगी। 

कपड़ें महकेंगे

कपड़े धोने से पहले जिस बास्केट मे कपड़े रखें है, उसमें साबुन का बचा हुआ टुकड़ा रख दें, कपड़ों से पसीने की बदबू गायब हो जाएगा, कपड़े धोने के बाद वो और भी ज्यादा महंकेगें। आप चाहें तो साबुन का बचा टुकड़ा नेट में बांध कर कपड़ों वाली अल्मारी में भी रख सकते हैं। उसके लिए अलग से आपको Almirah Freshner  खरीदने की जरूरत नहीं।

होममेड हैंड वॉश

अगर आपके घर में हर महीने बहुत सारे साबुन के टुकड़े बच जाते हैं तो उन्हें इकट्ठा करके हैंड वॉश भी बना सकते हैं। हैंडवॉश बनाने के लिए 10-15 बचे हुए साबुन के टुकड़े, 2 कप पानी और अपनी पसंद का कोई भी एरोमा ऑयल अच्छे से मिक्स करके बॉटल में फिल कर लें। आपका होममेड हैंड वॉश बनकर तैयार है।

जिप ठीक करने के लिए

अगर किसी कपड़े की जिप अड़ने लगी है तो जिप पर साबुन रगड़े। रगड़ने के बाद जिप को एक दो बार ऊपर नीचे करें, जिप ठीक हो जाएगी।


 


Edited By

Harpreet

Related News