घर पर शुद्ध देसी घी निकालने का आसान तरीका

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2017 - 10:53 AM (IST)

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकोरेशन) : हर घर में शुरू से ही देसी घी का प्रयोग होता आया है। देसी घी को सिर्फ खाने में ही नहीं पूजा आदि में भी यूज किया जाता है। इसके हमारी सेहत को भी अनगिनत फायदे हैं। यूं तो हम सभी बाजार से घी खरीद कर इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन बाजार के घी में मिलावट होने का डर सताता रहता है। इसीलिए आज हम आपको शुद्ध देसी घी घर पर बनाना बता रहें हैं। घर पर बना घी स्‍वाद में भी बहुत खास होता है और यह बहुत ही किफायती भी होता है। घर में देसी घी बनाना काफी आसान है।


देसी घी बनाने के लिए सामग्री
- मलाई
- घी पकाने के लिए पैन  
- छननी
देसी घी बनाने की विधि
आप दूध तो रोजाना खरीदते ही है दूध को उबालने के बाद उसकी सतह पर जमी हुई मलाई को रोजाना एक बर्तन में जमा करते जाएं। ध्यान रखें कि मलाई के कंटेनर को फ्रिज में रखा जाए ताकि वो खराब न हो जाए। जब मलाई अधिक मात्रा में जमा हो जाएं तो बर्तन को बाहर निकाल लें। अब इसमें से मक्खन निकाल लें। फिर इस मक्खन को 3 से 4 बार धो लें। 


इस मक्खन को एक भारी पैन में डालकर गैस पर पिघलने के लिए रख दें। कम आंच पर इसे हिलातें रहें। पहले यह गाढ़ा होगा। इसके बाद यह पतला होना शुरू हो जाएगा। इसे सुनहरा-पीला होने तक पकाएं। ध्यान रखें कि यह पैन के तले पर चिपके नहीं। जब मक्‍खन धीरे-धीरे पिघलकर पकने लगता है तब इसमें धीरे-धीरे घी बनना शुरु हो जाता है। कुछ देर बाद पैन में ऊपर की सतह पर घी तैरने लगेगा और इसमें सुनहरी सी लेयर भी आने लगेगी। अब गैस बंद कर दें और घी के ठंडा होने पर इसे छलनी से छानकर दूसरे बर्तन में निकाल लें। आपका शुद्ध देसी घी तैयार है, जरूरत पड़ने पर इस खुशबूदार शुद्ध घी का इस्तेमाल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static