मेड इन चाइना को छोड़ मनाएं इको फेंडली दिवाली(Pix)

punjabkesari.in Tuesday, Oct 25, 2016 - 03:51 PM (IST)

दीपावली आने को अब कुछ ही दिन बाकी हैं और इस त्योहार को धूम-धाम से मनाने के लिए हर तरफ जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही है लेकिन त्योहार की आड में कुछ बड़े व्यापारी अपने मुनाफे के कारण बाजार में कुछ ऐसा सामान बेच रहे हैं जिससे लोगों की सेहत को बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता हैं। क्यों न थोड़ी सी जागरूकता से इस बार दिवाली पर कुछ खास और हटकर किया जाए, जिससे वातावरण भी दूषित न हो और त्योहार का भी मजा लिया जा सके। आइए जानते हैं आखिर कौन सी ऐसी चीजे हैं जो हमें दिवाली पर नुकसान पहुंचा सकती है।  

 


- इको फ्रेंडली पटाखें 


बदलते समय के साथ मार्किट में पटाखों की कई वैरायटियां आई है। इन पटाखों में अधिकतर धुएं निकालने वाले पटाखें होते है, जिनसे प्रदूषण प्रदूषित होता है और की लोगों को इसी की वजह से फेफड़ो संबंधी या अन्य कई तरह की बीमारियां हो सकती है। इसी के चलते बाजार में इको फ्रेंडली पटाखें लाए गए है, जिनसे धुआ भी कम होगा और उनकी आवाज भी कम होगी।  

- इको फ्रेंडली पटाखों की खूबियां

इको फ्रेंडली पटाखों की सबसे बड़ी खूबी है कि इनको हाथ में पकड़ कर आसानी से चलाया जा सकता है और दूसरी खूबी है कि इन पटाखों से धुआ निकलने के बजाएं रंग-बरंगे कागजों की पत्तियां निकलेंगी। 

- मार्किट में कई वैरायटी 

इस बार मार्किट में चाइना के प्रदूषण करने वाले पटाखें न होकर  मैजिक पाइप, खुशी, सुपर सिक्स, मैजिक अनार, रंग बरसात, फ्लॉवर पॉट, ग्राउंड चक्र, सुप्रीम कलर, पेपर हवाई जैसे पटाखों की कई वैरायटियां मार्किट में मौजूद है। 

- सस्ते और सुरक्षित

इको फ्रैंडली पटाखें हमें कई तरह की बीमारियों से दूर रखकर सभी की पहली पसंद बने हुए हैं। इसके साथ यह पटाखें दूसरे पटाखों की तुलना में काफी सस्ते है।

इस बार आप चाइना के पटाखों का न इस्तेमाल करके इकों फेंडली पटाखों को चलाएं और दिवाली का मजा लें। इससे आप अपनी और दूसरों की सेहत का ख्याल रख सकते है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static