कम बजट के कारण बार-बार Cancel कर रहे हैं ट्रिप तो इन 5 जगहों में बिताएं Vacations

punjabkesari.in Saturday, Mar 11, 2023 - 05:27 PM (IST)

कई लोगों को ट्रेवलिंग का बहुत ही शोक होता है जिसके चलते वह समय मिलते ही सर सपाटे पर निकल पड़ते हैं। नए-नए एडवेंचर ट्राई करने के लिए वह अक्सर अलग-अलग जगहों का रुख करना पसंद करते हैं। परंतु कई बार बजट ज्यादा होने के कारण अपना प्लान कैंसल भी करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी सिर्फ और सिर्फ बजट के कारण अपना वेकेशन पॉस्टपोन कर रहे हैं तो आज आपको कुछ ऐसे जगहें बताते हैं जो आपके बजट के लिए एकदम परफेक्ट रहेंगी। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

वाराणसी 

उत्तर प्रदेश में स्थित वाराणसी कम बजट में घूमने के लिए एकदम परफेक्ट है। इसे सबसे पुराना शहर भी कहते हैं। गंगा के किनारे पर स्थित यह मौजूद शहर हिंदू और बौद्ध धार्मिक स्थलों के लिए बहुत ही फेमस है। यहां पर आप गंगा के खूबसूरत घाटों के दर्शन करने के साथ-साथ काशी विश्वनाथ मंदिर और कई सारे बौद्ध स्थलों के दर्शन भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कसोल 

कम बजट में आप पहाड़ी इलाकों की सैर भी कर सकते हैं। कसौल में आप कम बजट में घूमकर आ सकते हैं। हिमाचल के कुल्लू में स्थित कसौल को दुनिया का मिनी इजरायल भी कहते हैं। ऐसे में अगर बजट के कारण प्लान कैंसिल कर रहे हैं तो यह एक बेस्ट ऑप्शन रहेगा। 

हंपी 

अगर आप बैंगलुरु के आस-पास सैर करना चाहते हैं हंपी जा साकते हैं। यह शहर तुंगभद्रा नदी के किनारे पर बसा है। हंपी कभी विजयनगर की राजधानी भी था। इसलिए यहां पर आप कई सारी ऐतिहासिक इमारतें देख सकते हैं। इसके अलावा यहां पर कई सारे धार्मिक स्थल भी मौजूद हैं जिनका आप रुख कर सकते हैं।

PunjabKesari

बिनसर 

कम बजट में आप दिल्ली के आसपास की जगह उत्तराखंड के बिनसर का रुख कर सकते हैं। बिनसर को एक खूबसूरत हिल स्टेशन के रुप में गिना जाता है। यह अल्मोड़ा से सिर्फ 24 किलोमीटर की दूरी पर है। महादेव मंदिर नेशनल पार्क जैसी जगहों का आप यहां पर रुख कर सकते हैं। 

ऋषिकेश 

उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश भी यात्रियों की पहली पसंद है। इसे देश की योगा कैपिटल भी कहते हैं। इसके अलावा इस खूबसूरत शहर की सैर के दौरान भव्य गंगा आरती का लाभ भी ले सकते हैं। बोटिंग, ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग, रॉक क्लाइंबिंग, स्काई डाइविंग और पैराग्लाइडिंग जैसे शानदार एक्टिविटीज का लुत्फ भी आप इस दौरान उठा सकते हैं। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static