कोरोना टाइम में नाखून लंबे ना रखें, बढ़ाने हैं तो इन बातों पर ध्यान जरुर दें

punjabkesari.in Sunday, Jun 06, 2021 - 03:07 PM (IST)

हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं लंबे नाखूनों का शौक रखती हैं लेकिन आप शायद यह नहीं जानती कि ये आदत आपको गंभीर संक्रमण का शिकार बना सकती है। जी हां, ज्यादा लंबे नाखून रखने से इंफेक्शन के अलावा कई दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए समय-समय पर नाखून काटना बहुत जरूरी है, खासकर कोरोना जैसी महामारी में। अगर नाखून लंबे रखने भी हो तो उसकी सफाई पर ध्यान देना भी जरूरी है। चलिए आज आपको बताते हैं नाखूनों को साफ कैसे रखें?

नाखून ज्यादा लंबे न हो

लंबे नाखूनों की सही तरीके से सफाई नहीं हो पाती, जिससे पिनवर्म्स पैदा हो जाते हैं। वहीं, गंदगी के कारण नाखूनों में घातक बैक्टीरिया भी जमा हो जाते हैं जो मुंह से हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इससे आपको दस्त, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए हमेशा नाखून को एक या दो बार अच्छे से साफ करें।

PunjabKesari

नाखूनों पर न जमने दें गंदगी

इंफेक्शन से बचने के लिए हैंड वाॅश करते समय अपने नाखूनों को भी अच्छी तरह से साफ करें। आप पेपर फाइलर से नाखूनों के अंदर की गन्दगी को साफ करें। इसके अलावा आप नेल ब्रश या नेल फाइलर की मदद से भी क्लीन कर सकते हैं।

नेल पॉलिश को करे अवॉइड

जितना हो सके कोरोना काल में नेल पेंट को अवाॅइड करें। कुछ नेल पेंट में एसेटोन नाम का एसिड होता है जो नाखूनों को बिल्कुल ड्राई बना देता है, जिससे उनकी परत निकलने लगती है।

PunjabKesari

साबुन से हाथ धोना ही काफी नहीं

लोगों को लगता है कि सिर्फ साबुन से हाथ धोने पर नाखून भी साफ हो जाएंगे जो गलत है। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि इन्हें समय पर काटा जाए और अच्छी तरह साफ किया जाए।

समय पर काटें बच्चों के नाखून

बच्चों के नाखून भी समय-समय पर काटते रहें क्योंकि गर्मियों के इस मौसम में कई बार खुजली से राहत देने के लिए बच्चे खुद को खरोंचकर चोट पहुंचा सकते हैं। वहीं, बच्चे नाखूनों की सफाई को लेकर बड़ों से भी ज्यादा लापरवाह होते हैं इसलिए समय-समय पर इन्हें काटना ही बेहतर उपाय है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static