कोविड19 होने पर क्या खाएं? केंद्र सरकार ने जारी की पूरी List

punjabkesari.in Tuesday, May 11, 2021 - 10:33 AM (IST)

कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है। इस समय इस वायरस की दूसरी लहर हर उम्र के वर्ग को तेजी से अपनी चपेट में ले रही है। ऐसे में हर किसी कोरोना गाइलाइन का पालन करने के साथ अच्छी डाइट लेने के बारे में कहा जा रहा है। ताकि इम्यूनिटी बढ़ सके। वहीं सरकार के अनुसार, कोरोना के करीब 85 प्रतिशत मामलों को घर पर सही इलाज व डाइट के द्वारा हराया जा सकता है। इसके लिए डेली डाइट में प्रोटीन, व‍िटाम‍िन, म‍िनरल व हैल्‍दी फैट्स से भरपूर चीजों को शामिल करने की जरूरत हैं। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोविड के जुझ रहे लोगों को इससे जल्दी ठीक होने के लिए डाइट फॉलो करने की लिस्ट ट्वीट की है। 

कोविड हो तो क्या खाएं

 

विटामिन्स व मिनरल्स से भरपूर फल और सब्जियां

डेली डाइट में विटामिन्स व मिनरल्स से भरपूर फल और सब्जियां शामिल करें। इससे इम्यूनिटी तेज होगी। साथ ही सही मात्रा में शरीर को विटामिन्स व मिनरल्स मिलने से वायरस ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएगा। ऐसे में कोरोना से जल्दी रिकवरी होने में मदद मिलेगी। इसके लिए रोजाना हरी सब्जियां, ताजे फल, अंकुरित अनाज आदि का सेवन करें। 

तनाव कम करेगी डॉर्क चॉकलेट

इस दौरान तनाव बहुत से लोग तनाव व डर फील कर रहे है। ऐसे में डॉर्क चॉकलेट का सेवन करें। इससे डर व एंग्‍जाइटी कम होने में मदद मिलती है। मगर इस बात का ध्यान रखना ही इसमें कोकोआ की मात्रा 70 प्रतिशत हो। 

PunjabKesari

इम्‍यून‍िटी बूस्ट करेगा हल्‍दी दूध 

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-एंटी-फंगल गुण भी होते हैं। ऐसे में रोजाना 1 गिलास हल्दी वाला दूध पीएं। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलेगी। वहीं कोव‍िड के नए स्‍ट्रेन के चलते गंभीर मरीजों को होने वाली फंगल इंफेक्‍शन से भी बचाव रहेगा। 

स्‍वाद बढ़ाएगा अमचूर 

कोविड के बहुत से मरीजों को स्वाद व गंध ना आने की समस्या हो रही है। साथ ही भोजन निगलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए खाने में थोड़ा अमचूर मिलाकर खाएं। इससे भोजन खाने में आसानी होगी। साथ ही स्वाद भी आएगा। इसके अलावा छोटे-छोटे अंतराल में हैल्दी व सॉफ्ट चीजें खाएं। 

इसके साथ ही सरकार ने उन चीजों को खाने की सलाद दी है जो एनर्जी दिलाएं। मांसपेशियां व इम्यूनिटी मजबूत हो। इसके लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल...

&nbs

अगर आपकी #COVID19 की जांच रिपोर्ट Positive आई है तो बिल्कुल न घबराएं। डॉक्टर की सलाह से उपचार करवाएं ।

और हां, योग और प्रतिरक्षा शक्ति मजबूत बनाने वाली Diet ज़रूर लें। इससे आपको COVID19 से मुक़ाबला करने में बहुत मदद मिलेगी।@MoHFW_INDIA @PMOIndia #Unite2FightCorona pic.twitter.com/NBNTOGaopT

— Dr Harsh Vardhan (@drharshvardhan) May 9, 2021

 

हैल्दी फैट्स 

इसके लिए डेली डाइट में बादाम, ऑलिव ऑयल, अखरोट, मस्‍टर्ड ऑयल आदि हैल्दी फैट्स शामिल करें। मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए साबुत अनाज जैसे रागी, ओट्स और अमरंथ खाएं। 

प्रोटीन से भरपूर आहार 

शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए च‍िकन, फ‍िश, अंडे, पनीर, सोया, नट्स, सीड्स डेयरी प्रो़डक्ट्स खाएं।

फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी भी जरूरी

इसके साथ ही सरकार ने रोजाना योगा, एक्सरसाइज व प्राणायाम करने की सलाद दी है। इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ मन शांत होगा। 

ऐसे में इसे फॉलो करके कोरोना से जल्दी रिकवरी होने में मदद मिलेगी। वहीं जो लोग ठीक है उनका इस वायरस की चपेट में आने से बचाव रहेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static