लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां रहेगी कौसो दूर अगर रोजाना चल लिए इतने कदम

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2023 - 05:30 PM (IST)

आलस्य, खराब लाइफस्टाइल कई तरह की बीमारियों का कारण बना हुआ हैं। वहीं इन सब बीमारियों से बचने के लिए एक्सपर्ट्स रोजाना एक्सरसाइज और वॉक करने की सलाह देते हैं। खासकर रोजाना वॉक करने से वजन कम होता है इसके अलावा आपका दिल और दिमाग भी एकदम हैल्दी रहता है। वहीं कई अध्ययनों की मानें तो चलने से हाई ब्लड प्रेशर, शरीर का वजन, कोलेस्ट्रॉल, डिप्रेशन और कई समस्याएं दूर होती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इसके अलावा भी पैदल चलने से क्या-क्या फायदे होंगे...

कितने कदम चलने से होंगे फायदे 

इसके अलावा कई सारे अध्ययन सुझाव देते हैं कि 10,000 कदम चलने से कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधाार होता है डिमेंशिया और कैंसर जैसी समस्याओं का जोखिम भी कम होता है। रोजाना 10,000 कदम तो लोग चलते हैं लेकिन आप इससे कम भी कदम चलकर भी फिट रह सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार, 3800 कदम चलने से आप कई तरह की बीमारियों के जोखिम कम कर सकते हैं। वहीं हाल ही में हुए अध्ययन के अनुसार, जो लोग रोज 7,000 कदम चलते हैं उन लोगों को बाकी लोगों की तुलना में मौत का खतरा कम होता है। वहीं फिटनेस एक्सपर्ट्स की मानें तो आपको रोज कितने नंबर ऑफ स्टेप्स चलना है यह आपके डेली एक्टिविटी लेवल पर निर्भर करता है। 

PunjabKesari

इतने कदम चलना रहेगा फायदेमंद

माना जाता है कि दिन में 10,000 कदम चलना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है पंरतु वहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो काम करना या आगे बढ़ने का आप एक स्थायी तरीका ढूंढे यदि आप पूरे दिन में एक्टिव हैं और रोजाना 10,000 कदम चलते हैं लेकिन उतना ही कूदते हैं तो आपके शरीर को भी नुकसान होगा । ऐसे में शरीर को चलाते रहे। इसके अलावा अपना मूवमेंट प्लान तय करें।  इसके अलावा सीढ़ियां चढ़ना, ड्राइविंग करना, अपने डॉग के साथ घूमने जाना, ड्राइव की जगह पैदल चलता यह सब वैसे तरीके हैं जिनके जरिए आप अपनी बॉडी को एक्टिव रख सकते हैं ।

धीरे-धीरे डालें आदत 

रोजाना कम से कम 10,000 कदम चलना जितना फायदेमंद होता है उतना ही शारीरिक गतिविधि करना है। खासकर बिना किसी हलचल के आप अपनी बॉडी को एक्टिव रख सकते हैं। वहीं अध्ययनों की मानें तो रोजाना व्यक्ति 5,000 से 7500 कदम जरुर चलता है भले ही वह कैसा लाइफस्टाइल क्यों न जी रहा है। इसके अलावा धीरे-धीरे आप अपने कदम बढ़ा सकते हैं। आप अपनी डेली रुटीन में कम से कम 30 मिनट पैदल चलने की आदत जोड़ सकते हैं इससे आप 3,000 से 4,000 कदम जुड़ सकते हैं जिससे आप धीरे-धीरे 10,000 कदम के लक्ष्य के पास भी आ सकते हैं। 

PunjabKesari

इतने कदम चलना जरुरी 

वहीं यदि आप लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो दिन में कम से कम 2000-2200 कदम चलें। वहीं बूढ़े लोगों के लिए 2000 कदम चलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। वहीं एक शोध की मानें तो हर 30 मिनट के बैठने के बाद 5 मिनट पैदल चलने से लंबे समय तक बैठे रहने के हानिकारक प्रभाव को कम किया जा सकता है। इससे ब्लड शुगर लेवल, थकान कम करने और मूड अच्छा बेहतर बनाने में मदद करता है। हर 30 मिनट में 5 मिनट चलना बहुत कम लग सकता है लेकिन जब आप पूरे दिन में 5 मिनट जोड़ेंगे तो आप 40 मिनट तक आसानी से चल लेंगे वहीं औसतन 4000 कदम चलते हैं। 

कैसे डालें पैदल चलने की आदत? 

हर 30 मिनट में सिर्फ 5 मिनट चलने के लिए अपने फोन में एक रिमांडर सेट कर लें। इसके अलावा यदि आपके पास कोई ट्रेडमिल या क्रॉस ट्रेनर है तो आप इसे अपने वर्कस्टेशन के पास रख सकते हैं। ऐसे में आप हर 30 मिनट में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static