आफत बनकर आए पैसे ने ही उजाड़ दी थी जया की जिंदगी फिर ना पति मिला ना काम!

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2022 - 03:30 PM (IST)

बॉलीवुड की जितनी भी एक्ट्रेस हैं जो अब 50 और 60 प्लस हो गई हैं उनकी लुक देखकर आप अंदाजा ही नहीं लगा सकते कि वो इतनी उम्र की हो गई है फिर वो रेखा हो, हेमा मालिनी हो या जया प्रदा। हेमा मालिनी जो कि करीब 73 साल की हैं लेकिन क्या आप जज कर सकते हैं कि वो इतनी उम्र की हैं? वैसे ही जया प्रदा वह भी 60 की हैं लेकिन उन्होंने अपनी जो लेटेस्ट तस्वीर शेयर की हैं उन्हें देखकर आप उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकते हैं। वह खुद को फिट एंड फाइन रखे हुए हैं।

PunjabKesari

सत्यजीत राय ने कहा जया को इंडस्ट्री का सबसे खूबसूरत चेहरा

जया प्रदा जो कि अपने जमाने की मशहूर अदाकारा रही हैं। मशहूर निर्देशक सत्यजीत राय ने जया प्रदा को ‘इंडस्ट्री का सबसे खूबसूरत चेहरा’ भी कहा था और आज वह प्रसिद्ध राजनेत्री भी है लेकिन एक समय जया प्रदा का सब कुछ उजड़ गया था या यूं कहे कि एक गलती ने उजाड़ कर रख दिया था। करियर के पीक पर उनके माथे पर दूसरी औरत का ऐसा टैग लगा कि उन्हें काम मिलना ही बंद हो गया और दूसरी औरत बनने के बावजूद उन्हें ना पत्नी का दर्जा मिला और ना ही मां बनने का सुख।

PunjabKesari

मिडल क्लास फैमिली में पैदा हुई थी जया

चलिए आपको भोली-भाली प्यारी सी लड़की ललिता रानी की स्टोरी ही बताते हैं जिसे इंडस्ट्री ने जया प्रदा का नाम दिय़ा था। वह आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी में एक मिडल क्लास फैमिली में पैदा हुई थी। 3 अप्रैल, 1962 में पैदा हुई जया को माता-पिता ने ललिता रानी नाम दिय़ा था जो डाक्टर बनने का सपना देखती थी लेकिन उनकी मां ने उन्हें नृत्य और संगीत की शिक्षा दिलवानी शुरू कर दी थी जब वह महज 7 साल की थी और 15 साल की होते-होते वह एक निपुण क्लासिकल डांस बन चुकी थी। जया के पिता एक फिल्म फाइनेंसर थे  लेकिन फिर भी उन्हें पहला ब्रेक घर से नहीं मिला। 14 साल की उम्र में एक स्कूल समारोह में नृत्य करते हुए एक निर्देशक ने उन्हें देखा था और रोल के लिए साइन किया था। परिवारवालोंं ने भी उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। पहली फिल्म के लिए उन्हें सिर्फ 10 रू. फीस मिली और चरित्र अभिनेता प्रभाकर रेड्डी ने उन्हें जया प्रदा का नाम दिया। इसी के साथ ललिता बन गई जया प्रदा जिन्होंने फिर लम्बे अरसे तक पीछे मुड़ कर नहीं देखा और बड़े-बड़े स्टार उनके साथ काम करने के इच्छुक हो गए। जया ने हिंदी के साथ-साथ तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मल्यालम, बंगाली और मराठी में करीब 300 फिल्में की और एक वक्त ऐसा भी आ गया जब वह सबसे ज्यादा फीस लेने वाली फीमेल एक्टर बनीं लेकिन उनका पैसा ही उनके लिए आफत भी लेकर आया। पैसों की वजह से इनकम टैक्स का कहर उन पर बरपा था।

PunjabKesari

ऐसे शुरु हुआ जया पर मुश्किलों का दौर

1985 में जया के घर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की रेड पड़ गई थी। उनका बड़े पैमाने पर पैसा जब्त हो गया और यहीं से उनकी जिंदगी में मुश्किलों का दौर शुरू हो गया था और इस मुश्किल घड़ी में फिल्म प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा ने जया का साथ दिया और यहीं से दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई, दोनों के मोहब्बत के चर्चे इंडस्ट्री में होने लगे लेकिन ये चर्चे उनकी जिंदगी के करियर का अंत भी बन गए। 

PunjabKesari

ऐसे लगा दूसरी बीवी का टैग

करियर के पीक पर जया ने तीन बच्चों के पिता से शादी कर ली लेकिन इस शादी के लिए श्रीकांत नहाटा ने अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दिया था और ना ही जया को पत्नी का दर्जा दिया था। इस तरह जया पर दूसरी बीवी का टैग लग गया और धीरे-धीरे प्रोड्यूसर्स उनसे अलग होते गए। उन्हें फिल्में मिलनी बंद हो गई। ना तो नाहटा ने जया प्रदा को अपने घर में रखा, ना ही दोनों का कोई बच्चा हुआ। एक तरह से जया प्रदा इस शादी के बाद भी अकेली ही थीं लेकिन ज़िंदगी को बेहतर बनाने के लिए जया ने कुछ कड़े फ़ैसले लिए। उन्होंने अपनी बहन के बेटे को अडॉप्ट किया। आज वह अपने बेटे के साथ ही रहती हैं। उसके बाद वह राजनेता के रूप में उभरी, बता दें कि जया प्रदा बीजेपी से दो बार रामपुर की सांसद रह चुकी हैं । अब वह कई रिएलिटी शो में बतौर गेस्ट नजर आती हैं। करियर में तो उन्हें बुलंदियां मिली लेकिन प्यार के मामले में वह असफल रह गईं। उन्हें वो दर्जा नहीं मिल पाया जिसकी वो चाह रखती थी लेकिन जया ने खुद को संभाला और आगे बढ़ती गई और गोद लिए बेटे पर अपनी ममता लुटाई। 

PunjabKesari

आपको हमारा ये पैकेज कैसा लगा और आप किस दीवा की स्टोरी जानना चाहते हैं हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

Recommended News

static