बच्चों को कहानियां सुनाना भी है जरूरी

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2017 - 02:20 PM (IST)

पेरेंटिंग :  बच्चे शुरू से ही दादी-नानी से कहानियां सुनते आ रहे हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आप इन कहानियों के माध्यम से बच्चों के जिद्दी व्यवहार तक को बदल सकते हैं। जब हम कोई प्रेरित करने वाली कहानी बच्चे को सुनाते है तो बच्चे पर इसका बहुत प्रभाव पड़ता है। कहानी में बच्चा जब किसी को परेशानी में फंसा देखता है और फिर उस समस्या से निपटने की बात सुनता है तो निजी जीवन में भी समस्या का समाधान तलाशना सीख जाता है।


भावुक बच्चे
प्रेरणादायक कहानियां सुनाकर आप अपने भावुक बच्चे को जिंदगी में आगे बढ़ने की सीख दे सकते हैं। इसके लिए आप एक काल्पनिक पात्र बनाकर उसे विभिन्न घटनाओं से जोड़ते हुए उस स्थिति से बाहर निकलने का रास्ता सुझा सकती हैं। कहानी दुनिया के बारे में हमारे विचारों को आकार देने का काम करती है।


अनुशासन
बच्चे का चंचल मन किसी नियमों में बंध कर नहीं रहता। वे घड़ी की सुई के अनुसार पढ़ना, खाना व खेलना जैसे काम नहीं कर सकते। एेसे में यदि उन्हें जिंदगी में कामयाब करना है तो उन्हें अनुशासन में रहना आना चाहिए। स्कूल में टीचर बच्चे को अनुशासन सिखाने के लिए कठोर नियम बना देते हैं और बच्चे से उनका पालन करने की उम्मीद करते हैं। लेकिन यदि कहानी के माध्यम से किसी के जीवन को आधार बनाकर आप बच्चे को कोई गल्त काम करने से रोकने की सीख देंगें तो बच्चे पर इसका जरूर बढ़िया असर पड़ेगा। कहानी को बच्चा अपने जीवन से जोड़ पाता है। कहानी को माध्यम बनाकर आप उसे अच्छा काम करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static