लीना नायर पर हर भारतवासी को नाज, चुनी गई फ्रांस के लग्जरी ग्रुप Chanel की ग्लोबल सीईओ

punjabkesari.in Sunday, Dec 19, 2021 - 04:18 PM (IST)

जब भारत की बेटियां अपने मन में ठान लेती हैं तो असम्भव को भी सम्भव बना देती है जिसकी कल्पना भी हम नही कर सकते है। हरनाज कौर संधू के बाद अब  भारत की एक और बेटी अपने दम पर सफलता की ऐसी उंचाई पर पहुंची है जिन पर हर भारतवासी को नाज है। हम बात कर रहे हैं लीना नायर की जिन्हे फ्रांस की कंपनी Chanel में ग्लोबल सीईओ चुना गया है। 

PunjabKesari
महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुआ नायर का जन्म 

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में पली-बढ़ी लीना नायर अब  फ्रांस के लग्जरी फैशन हाउस शनैल के वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का पद संभालने जा रही है। इससे पहले लीना नायर ब्रिटिश कंज्यूमर गुड्स कंपनी यूनिलीवर की पहली महिला, पहली एशियाई, यूनिलीवर की अब तक की सबसे कम उम्र की सीएचआरओ (चीफ ह्यूमन रिसोर्स आफिसर) बनी थी। 

PunjabKesari

अगले साल संभालेगी पद

भारत में जन्मी, एक ब्रिटिश नागरिक नायर पेरिस के फैशन उद्योग के लिए बाहरी हैं। उन्होंने महाराष्ट्र के सांगली स्थित वालचंद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और एचयूएल में एक प्रशिक्षु के रूप में शामिल होने से पहले 1992 में एक्सएलआरआई, जमशेदपुर से मानव संसाधन में एमबीए किया। नायर जनवरी अंत में अपनी नई भूमिका संभालेंगी।

-भारतीय मूल की लीना नायर का करियर करीब 30 साल का है।
-ऑर्गेनाइजेशन डवलेपेंट की ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट बनाई गई थी नायर 
-2016 में बनी थी यूनीलीवर की पहली महिला और सबसे कम उम्र की सीएचआरओ बनीं। 

PunjabKesari
यूनिलीवर की पहली महिला ने यूं जताई खुशी


यूनिलीवर की पहली महिला और सबसे कम उम्र की मुख्य मानव संसाधन अधिकारी रह चुकी नायर ने  ग्लोबल सीईओ चुनने के बाद ट्विटर पर लिखा - मैं एक प्रतिष्ठित और प्रशंसित कंपनी शनैल की वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त होने पर सम्मानित महसूस कर रही हूं। उन्होंने अपने पोस्ट में भारतीय मूल की पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूयी को एक दोस्त और संरक्षक बताया। इसके साथ ही वह सुंदर पिचाई, पराग अग्रवाल और सत्य नडेला जैसे भारतीय मूल के अधिकारियों की श्रेणी में शामिल हो गई हैं, जो वैश्विक कंपनियों के शीर्ष पर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static