WHO ने बताई बच्चों को मास्क पहनाने की हिदायतें

9/17/2020 12:47:30 PM

कोरोना ने दुनियाभर में अपना कहर मचा रखा है। इससे बचने के लिए अभी तक कोई दवाई नहीं आ पाई है। मगर मास्क पहनकर, सोशल डिसटेंसिंग का पालन कर साथ ही अपनी डाइट का खास ध्यान रख इसे वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है। साथ ही इसपर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दी गई हिदायतों का पालन कर इस वायरस के प्रभाव से हम अपनी सुरक्षा कर सकते है। वहीं बात अगर बच्चों की करें तो उन्हें इस वायरस से बचाने के लिए कुछ खास ध्या देने की जरूरत है। बच्चे नादान व शरारती होने के चलते अपनी सेफ्टी का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स का फर्ज बनता है कि वे अपने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें इस वायरस के प्रति जागरूक करवाएं। साथ ही हाथ धोने, मास्क पहनने आदि अच्छी आदतों के बारे में बताए। बात अगर मास्क पहनने की करें तो इस पर WHO सभी को फैबरिक मास्क पहनने के साथ कुछ हिदायत दी है। तो चलिए जानते हैं इस वायरस की चपेट में न आने के लिए हम खुद को और अपने बच्चों को कैसे बचा सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

बच्चों को पहनाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान 

1. बच्चों को मास्क पहनाने से पहले उन्हें मास्क के सभी हिस्सों की पहचान करवाएं। उन्हें बताए कि मुंह और नाक को मास्क के साथ कैसे ढक कर रखना है। 
2. इस बात का खास ध्यान रखें कि नाक अच्छे से कवर होना चाहिए। अगर मास्क सही से नहीं पहना होगा तो इससे वायरस के फैलने का खतरा बढ़ता है।
3.मास्क ऐसा होना चाहिए जिसे मुंह, नाक और चिन आदि का हिस्सा पूरी तरह से ढका हो। 
4. मास्क को पहनने के बाद उसके फ्रंट हिस्से को छुए न। 
5. मास्क को उतारने के पहले और बाद में हाथों को जरूर धोएं। 
6. इसे सीधा मुंह की तरफ से पकड़ते हुए उतारने की जगह इसकी साइड पर लगी तनियों से मास्क को उतारें। 
7. मास्क को गंदे होने या वायरस से बचाए रखने के लिए इसे किसी साफ थैले या कंटेनर में ही संभाल कर रखें। 
8. जब भी मास्क को उतार उसके बाद हाथों को धोना न भूलें। 
9. इसे धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। साथ ही इसे सूखाने के लिए धूप में रखें। इससे उसपर वायरस जमा होने का खतरा कई गुणा कम हो जाएगा। 
10. घर के किसी भी सदस्य का मास्क पहनने और उन्हें अपने मास्क पहनने को न दें। इससे वायरस फैलने का खतरा बढ़ता है। 

nari,PunjabKesari

इन हिदायतों का भी करें पालन

- एक दूसरे से लगभग 1 मीटर की दूरी रखें। 
- जरूरी नहीं कि हाथों के गंदा होने पर ही इसे धोना है। अपनी सुरक्षा के लिए खुद ही समय- समय पर हाथ धोते रहें। 
- मास्क को पहनन रखें साथ ही उसे बार- बार छुने से बचें। ऐसा करने से अपने हाथों पर लगे जम्स मास्क पर लग कर मुंह में जा सकते है। इससे बीमार होने के साथ कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है।
- मास्क के गंदा व खराब होने पर उससे पहने रखने की गलती न कर उसे तुरंत फेंक दें। साथ ही मास्क को खुले में फेंकने की जगह ढक्कन बंद डस्टबीन में ही फेंके। ताकि वायरस फैलने से बचा जा सके। साथ ही इसे फेंकने के बाद हाथों को धोना न भूलें। 


neetu

Related News