प्रैशर कुकर नहीं, कढ़ाई में बना खाना होता है ज्यादा हैल्दी, जानते हैं क्यों?

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 10:53 AM (IST)

खाना बनाने के लिए अक्सर महिलाएं प्रैशर कुकर का इस्तेमाल करती हैं। इसमें भोजन जल्दी पक जाता है, जिससे महिलाओं का काफी समय बच जाता है। वहीं, कढ़ाई में भोजन पकने में काफी समय लग जाता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिस प्रैशर कुकर में आप खाना बनाती हैं उसका असर सेहत पर भी पड़ता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि प्रैशर कुकर में खाना बनाना सही है या फिर कढ़ाई में। आइए आपको बताते हैं कि खाना बनाने के लिए प्रैशर कुकर का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।
 

ऐसे काम करता है प्रैशर कुकर
प्रैशर कुकर से भाप बाहर नहीं निकल पाती और तेज आंच के कारण पानी का क्वथनांक बढ़ने से कुकर के अंदर का दबाव भी बढ़ जाता है। यही भाप खाद्य पदार्थ पर दबाव डालकर उन्हें जल्दी पका देती है। यही कारण है कि प्रैशर कुकर में खाना जल्दी पक जाता है।

PunjabKesari

क्या प्रैशर कुकर में बना खाना सेहतमंद है?
प्रैशर कुकर में खाना बनाने के लिए गैस भले ही कम इस्तेमाल हो लेकिन इस दौरान कुकर के अंदर ज्यादा गर्मी होने से भोजन कम हैल्दी बनता है। इसके अलावा प्रैशर ककुर में खाद्य पदार्थ के अंदर मौजूद सभी पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं। यही कारण है कि प्रैशर ककुर के मुकाबले कढ़ाई में पका हुआ खाना ज्यादा सेहतमंद और स्वादिष्ट होता है।

PunjabKesari

सावधानी से करें बर्तन का चुनाव
बर्तन बनाने के लिए एल्यूमीनियम, तांबा, लोहा, सीसा, कॉपर, स्टेनलेस स्टील, और टेफलोन का इस्तेमाल किया जाता है। भोजन पकाते समय बर्तनों का ये मैटीरियल भी खाद्य पदार्थ के साथ मिक्‍स हो जाता है, जोकि सेहत के लिए खतरनाक है। इसलिए खाना बनाने के लिए तांबे, स्टील, लोहा और पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल करें।
 

खाना हैल्दी और टेस्टी बनाने के टिप्स
1. भोजन पकाने से पहले किचन को अच्छी तरह से साफ कर लें। क्योंकि किचन में कई तरह के कीटाणु होते हैं, जोकि खाने के जरिए आपके शरीर में जाकर आपको बीमार कर सकता है।

PunjabKesari

2. खाना बनाने के लिए जैतून या सरसों के तेल का ही प्रयोग करें। इसके अलावा खाने में 3 चम्मच से ज्यादा तेल न जालें और बढ़ती उम्र के साथ तेल का कम सेवन करें।
 

3. अगर आप वजन को कंट्रोल में करना चाहते हैं तो भोजन में घी का कम इस्तेमाल करें और खाने को ज्यादा भाप में पकाएं। इसके लिए आप कढ़ाई या पतीले का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

4. हरी और पत्तेदार सब्जियों को बनाने के लिए अच्छी तरह धो लें। इसके उपर कई कीटाणु लगे होते हैं, जोकि आसानी से नहीं जाते और खाने के जरिए आपको बीमार कर सकते हैं। आप चाहे तो इन्हें साफ करने के लिए नमक वाले पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

5. इस बात का ख्याल रखें कि भोजन उचित तापमान पर पकाएं। प्रैशर कुकर का इस्तेमाल कम करें क्योंकि उससे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसके अलावा सब्जियों को बार-बार गर्म करके न खाएं।
 

6. मसालों का पूरा स्वाद लेना चाहते हैं तो खाना बनाते समय उसमें नमक डाल दें। बाद में नमक डालने से मसालों का टेस्ट चला जाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static