आपकी इन गलतियों के कारण बढ़ते हैं Dark Circle, छुटकारा दिलाएंगे ये रामबाण नुस्खे

punjabkesari.in Wednesday, Jun 23, 2021 - 01:00 PM (IST)

आंखों की खूबसूरती चेहरे की रौनक बढ़ाने काम करती है। मगर इसपर पड़े डार्क सर्कल्स सुंदरता को खराब करती है। इसके साथ उम्र भी 5 साल बड़ी लगने लगती है। ऐसा होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। चलिए आज हम आपको डार्क सर्कल्स होने की वजह पर इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं...

थकान और अनिद्रा 

नींद पूरी ना लेने से थकान होने लगती है। इसके कारण चेहरे की छोटी-छोटी नसें का रंग गहरा होने लगता है। आंखों की आसपास की परत बेहद कमजोर होती है। ऐसे में आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स होने लगते हैं।

एनीमिया

शरीर में खून की कमी होने से सेहत के साथ चेहरे पर भी असर दिखाई देता है। आयरन की कमी होने से शरीर को सही से ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। इसके कारण चेहरे पर काले घेरे व झुर्रियां पड़ने लगती है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए अपनी डेली डाइट में हरी सब्जियां व डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल करें। 

ज्यादा देर धूप के संपर्क में रहना 

अक्सर जिन लोगों का काम बाहर घूमने का होता है। वे ज्यादा धूप के संपर्क में आते हैं। चेहरे पर तेज धूप पड़ने से त्वचा कमजोरी होने लगती है। इसके कारण काले घेरे, पिगमेंटेशन की समस्या होती है। 

एलर्जी होना 

चेहरे की अच्छे से सफाई ना करने, धूल-मिट्टी के संपर्क में आने से स्किन एलर्जी होने लगती है। इसके कारण आंखों के आसपास धूल से परत जमने लगती है। इसके कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स, खुजली, जलन की भी परेशानी होने लगती है। 

PunjabKesari

न्यूट्रिशन से भरपूर चीजें ना खाना 

डाइट में न्यूट्रिशन की कमी होने से सेहत के साथ ब्यूटी भी खराब होती है। इसके लिए जरूरी है कि डेली डाइट में विटामिन ए, सी, के, ई से भरपूर चीजों शामिल करें। 

स्मोकिंग और ड्रिंक करना 

आंखों के नीचे काले घेरे होने का एक कारण स्मोकिंग और ड्रिंक करना भी माना जाता है। इसके कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है। डिहाइड्रेशन के कारण आंखों पर काले घेरे बढ़ने लगते हैं। इसके अलावा स्मोकिंग करने से चेहरा समय से पहले ही बूढ़ा दिखाई देने लगता है।  

हार्मोन्स में बदलाव होने पर सेहत का ध्यान ना रखना 

लड़कियों के शरीर में हार्मोन्स में बदलाव होने से भी सेहत व स्किन संबंधी समस्याएं होती है। इसके लिए उन्हें अपनी डेली डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसके अलावा डॉक्टर की सलाह लें। 


चलिए अब आपके बताते हैं डार्क सर्कल ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय

- कहीं बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लोशन लगाएं। इससे सूरज की तेज किरणों से बचाव रहेगा।

- आंखों के नीचे एलोवेरा जेल से मसाज करें।

PunjabKesari

- डिहाइड्रेशन से बचने के लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी पीएं।

- आप होममेड आई पैक बनाकर लगा सकती है।

- ज्यादा से ज्यादा आयरन व सभी जरूरी विटामिन्स से भरपूर चीजों का सेवन करें।

- विटामिन ई और के से भरपूर चीजों का अधिक सेवन करें।

- बार-बार डार्क सर्कल की परेशानी होने पर इसकी जांच करवाएं व एक्सपर्ट्स की सलाह लें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static