दाल का पानी पीने से मिलेंगे 7 गजब के फायदे, ऐसे करें तैयार

punjabkesari.in Thursday, Nov 18, 2021 - 12:36 PM (IST)

सर्दियों में लोग खासतौर पर सूप, जूस आदि का सेवन करते हैं। इनमें सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ शरीर में गर्माहट का एहसास होता है। मगर आप चाहे तो इसकी जगह पर दाल के पानी का सेवन भी कर सकती है। इसमें फाइबर, आयरन, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन घटाने में मदद मिलती है। वहीं बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई इसका सेवन कर सकता है। आप यह पानी बनाने के लिए मसूर, मूंग, अरहर और काली दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका व फायदे...

PunjabKesari

ऐसे करें दाल का पानी तैयार

. इसके लिए दाल को साफ करके कुकर में डालें।
. अब इसमें थोड़ी सी हल्दी और जरूरत अनुसार पानी मिलाकर 4 से 5 सीटी बजाएं।
. दाल पक जाने पर इसे बारीक पीस लें।
. फिर छन्नी की मदद से इसका पानी निकालें।
. इसमें स्वाद अनुसार नमक और घी मिलाकर पीएं।

चलिए अब जानते हैं दाल का पानी पीने के बेहतरीन फायदे

 

वजन करे कंट्रोल

दाल का पानी वजन घटाने में किसी औषधि की तरह काम करता है। इसमें कैलोरी काफी कम होती है। इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। इसके साथ ही इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होते हैं। ऐसे में वजन घटाने व शरीर को सही शेप दिलाने के लिए दाल के पानी का सेवन करें। दाल के पानी में प्रोटीन, मिनिरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और अन्य न्यूट्रीएंट्स होते हैं। ये वजन कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए आप मसूर, मूंग, अरहर, काली आदि दाल का पानी पी सकते हैं।

PunjabKesari

पाचन तंत्र रहेगा मजबूत

दाल फाइबर से भरपूर होता है। इसे पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। ऐसे में पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचाव रहता है। यह कब्ज, एसिडिटी, गैस,  ब्लोटिंग, पेट में मरोड़ आदि परेशानियों में फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा डायरिया में भी इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। खासतौर पर मूंग दाल का पानी।

सर्दी भगाएं

दाल के पानी का सेवन करने से शरीर में गर्माहट आती है। ऐसे में आप सर्दी भगाने के लिए दाल के पानी का सेवन कर सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

दाल का पानी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज से भरा होता है। इसेक सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। दाल के पानी में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाने के साथ इम्यून सेल्स में भी बदलाव लाने में मदद करता है। ऐसे में इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है।

PunjabKesari

एनर्जी का अच्छा स्त्रोत

जो लोग कमजोरी व थकान से भरे रहते हैं उन्हें दाल का पानी जरूर पीना चाहिए। यह एक एनर्जी ड्रिंक की तरह का काम करता है। दाल के पानी में विटामिन, मिनिरल्स, फाइबर, कार्ब्स, मैग्नीशियम, आयरन, थियामिन, नियासिन, एंटी ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से तेजी से एनर्जी बूस्ट होती है। आप दाल का पानी बनाने के कुछ घंटों बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं। इससे इसकी गुणवता बरकरार रहेगी।

बच्चों के लिए फायदेमंद

दाल का पानी बड़े ही नहीं बच्चों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह पानी शिशु को पिलाने से उनका कब्ज, दस्त आदि की समस्या से बचाव रहता है। इससे बच्चे का शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होता है। बच्चे के दिल व दिमाग के लिए दाल का पानी बेहद फायदेमंद माना जाता है। दाल का पानी पीने से बच्चों में आयरन की कमी भी पूरी होती है।

डायरिया में फायदेमंद

डायरिया की परेशानी में दाल का पानी बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर के लिए इलेक्ट्रोलाइट वाटर की तरह काम करता है। ऐसे में इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। इसतरह डायरिया या लूज मोशन से आराम मिलता है। एक्सपर्ट अनुसार भी दस्त या डायरिया की परेशानी होने पर दाल का पानी या खिचड़ी खाना फायदेमंद होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static