सेहत के लिए वरदान है भिंडी, जानिए इसके 7 बड़े फायदे

punjabkesari.in Monday, Jul 19, 2021 - 03:04 PM (IST)

भिंडी की सब्जी गर्मियों में खूब खाई जाती है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसमें विटामिन ए, सी, बी 6, डी, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, बीटा कैरोटीन, आयरन व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहता है। वहीं पोषक तत्वों से भरपूर भिंडी सेहत के साथ त्वचा को निखारने में भी फायदेमंद मानी जाती है। चलिए जानते हैं भिंडी खाने के लाजवाब फायदों के बारे में...

डायबिटीज करे कंट्रोल

भिंडी पाचन तंत्र में शुगर अवशोषण करने की दर को कंट्रोल करके डायबिटीज नियंत्रित रखने में मदद करता है। ऐसे में शुगर के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

PunjabKesari

दिल के लिए फायदेमंद

भिंडी में मौजूद पेक्टिन घुलनशील फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करता है। ऐसे में दिल बेहतर तरीके से काम करता है। साथ ही इससे जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

गर्मियों में भिंडी का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। यह शरीर को वारयल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है। ऐसे में सर्दी, खांसी व मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

वजन घटाने में कारगर

भिंडी में मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ओबेसिटी (Anti-Obesity) गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल रहता है। यह वजन को बढ़ने से रोकते हैं। ऐसे में मोटापे से परेशान लोगों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

PunjabKesari

पाचन करे दुरुस्त

गर्मियों में अक्सर लोग पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में फाइबर से भरपूर भिंडी का सेवन करने पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके सेवन से पेट संबंधी समस्याओं की चपेट में आने से बचाव रहता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए भिंडी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों को हैल्दी बनाए रखने में मदद करते है। ऐसे में खासतौर पर घंटों कंप्यूटर पर काम करने वाले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

स्किन के लिए फायदेमंद

विटामिन ए, सी से भरपूर स्किन के लिए फायदेमंद मानी जाती है। यह डेड स्किन सेल्स रिपेयर करके त्वचा को गहराई से पोषित करता है। ऐसे में ग्लोइंग व हैल्दी स्किन के लिए डेली डाइट में भिंडी का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static