सिरदर्द से लेकर सूजन तक इन समस्याओं से राहत दिलाएगा तुलसी पेस्ट

punjabkesari.in Thursday, Sep 30, 2021 - 12:10 PM (IST)

तुलसी का पौधा तो लगभग हर घर में होता है। यह धार्मिक मान्यताओं के साथ औषधीय गुण भी रखता है। ऐसे में यह सेहत व स्किन के लिए वरदानस्वरूप माना जाता है। तुलसी में पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी व एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहता है। मगर तुलसी की पत्तियों का लेप बनाकर लगाने से भी सेहत संबंधी कई छोटी-छोटी परेशानियां दूर होती है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में तुलसी के पत्तों से जुड़े कुछ नुस्खे बताते हैं...

ऐसे करें तुलसी के पत्तों का लेप तैयार

सबसे पहले तुलसी के कुछ पत्ते लेकर उसे धो लें। अब उसे सिलबट्टे या मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें।

PunjabKesari

ऐसे करें तुलसी का लेप इस्तेमाल...

 

दांत दर्द से दिलाए राहत

अगर आप कैविटी या मसूड़ों के दर्द से परेशान है तो तुलसी के पत्तों लेप लगा सकती है। इसके लिए तुलसी के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। फिर इसे प्रभावित जगह पर कुछ मिनटों के लिए लगाएं। बाद में पानी से मुंह धो लें। आप इस लेप में चुटकीभर काली मिर्च भी मिला सकती है। इससे आपका दर्द दूर होगा। साथ ही दांतों में मजबूती आएगी।

सिरदर्द होगा दूर

अक्सर भागदौड़ भरी जिंदगी के कार सिरदर्द की शिकायत होने लगती है। ऐसे में तुलसी के पत्तों से बना यह लेप आपके काम आ सकता है। इसके लिए माथे पर लेप लगाकर कुछ देर रहने दें। इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा। इसके अलावा तुलसी के पत्तों का रस निकाल लें। फिर उस रस में कॉटन का कपड़ा डुबोकर सिर पर थोड़ी देर तक बांध लें। इससे भी आपको फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

दाद-खुजली की समस्या होगी दूर

बदलते मौसम में दाद-खुजली जैसी समस्याएं भी होने लगती है। इसके अलावा स्किन पर जलन, रेडनेस भी हो जाती है। ऐसे में आप इससे बचने के लिए प्रभावित जगह पर तुलसी के पत्तों का लेप लगाएं। कुछ दिनों तक इस नुस्खे को अपनाने से आपको आराम मिल जाएगा।

सूजन या घाव दूर करने के लिए

तुलसी के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में यह सूजन, चोट आदि को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए तुलसी के पत्तों का लेप बनाकर प्रभावित जगह पर थोड़ी देर के लिए लगाएं। बाद में ताजे पानी से धो लें।

चेहरे पर निखार लाने के लिए

तुलसी के पत्ते स्किन संबंधी समस्याएं दूर करने में भी मदद करते हैं। इसका लेप चेहरे पर लगाने से दाग, धब्बे, पिंपल्स, झाइयां, झुर्रियां, काले घेरे, सनटैन,  एक्जिमा के कारण पड़े लाल निशान आदि दूर होते हैं। स्किन अंदर से पोषित होती है। ऐसे में चेहरे पर बेदाग व ग्लोइंग निखार आता है। साथ ही त्वचा में ठंडक का एहसास होता है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static