बेंगलुरु-शिमला नंबर वन टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जानिए भारत की टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस

3/5/2021 5:01:25 PM

शहरी विकास मंत्रालय ने देशभर में रहने वाले लोगों के मुताबिक अच्छे शहरों की लिस्ट बनाई है। इस सर्वे में करीब 111 शहरों को शामिल किया गया। साथ ही इसे अलग-अलग भागों में बांटा गया था। इसकी पहली कैटेगरी में 10 लाख आबादी वाले शहर, दूसरी कैटेगरी में 10 लाख से कम जनसंख्या वाले शहर थे। ऐसे में इस सर्वे से भारत के बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन की लिस्ट तैयार की गई। 

111 शहरों का किया गया सर्वे

इस सर्वे में कुल 111 शहर शामिल किए गए। बात अगर यहां की आबादी की करें तो इसमें करीब 49 शहरों में लगभग 10 लाख लोग रहते है। इसके विपरीत 10 लाख से कम आबादी वाले करीब 62 शहर को लिस्ट में हिस्सा दिया गया। 

PunjabKesari

2018 में हुई थी  रैंकिंग की शुरुआत

बात इस रैंकिंग की करें तो यह 2018 में शुरु हुई थी। इसे मुख्य रूप से तीन पिलर्स में रखा गया। ऐसे में प्रथम स्थान पर एजुकेशन का ध्यान रखते हुए करीब 35 प्वाइंट, दूसरा आर्थिक योग्यता देखते हुए 15 प्वाइंट, विकास की स्थिरता को करीब 20 से 30 प्वाइंट दिए गए। इसे खासतौर पर लोगों के बीच एक सर्वेक्षण करके रखा गया। तो चलिए हम आपको कम व अधिक आबादी के मुताबिक टॉप 10 टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में बताते हैं। 

PunjabKesari

अधिक जनसंख्या वाले शहर में बेंगलुरु को मिला पहला स्थान

बता दें, 10 लाख से अधिक जनसंख्या के आधार पर बेंगुलरु को प्रथम स्थान मिला। उसके बाद पुणे, अहमदाबाद, चेन्नई, सूरत, नवी मुंबई, कोयंबटूर, वडोदरा, इंदौर और ग्रेटर मुंबई था। 

PunjabKesari

कम आबादी वाले शहर में शिमला आया नंबर 1

इसके दूसरे चरण में 10 लाख से कम लोगों वाले शहर देखें गए। इसमें भारत का प्राकृतिक खुबसूरती से भरा शिमला शहर पहले स्थान पर आया है। उसके बाद भुवनेश्वर, गुरुग्राम, देवांग्री, सिलवासा, काकिनादा, सलेम, वेल्लोर, गांधीनगर और तिरुचिरापल्ली को स्थान मिला। 

PunjabKesari

घूमने के लिए बेस्ट रहेगी ये जगह 

इस तरह सर्वे के मुताबिक शहरों को अलग-अलग भागों में बांटा गया। ऐसे में अब आप कही घूमने का प्लान कर रहे हैं तो ऊपर बताएं इन शहरों में घूमने का प्लान कर सकते हैं। खासतौर पर बेंगलुर व शिमला को पहला स्थान मिलने पर आप इन शहरों में घूमने का सोच सकते हैं। इन जगहों पर आपको प्राकृतिक नजारों के साथ ऐतिहासिक व धार्मिक जगहों को देखने व उनके बारे में जानने का आनंद मिलेगा। 

PunjabKesari


Content Writer

neetu

Recommended News