Rosemary Tea पीकर करें दिन की शुरुआत, मिलेंगे 7 लाजवाब फायदे

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 06:13 PM (IST)

मौसम भले कोई भी कई लोग सुुबह की शुरुआत चाय पीकर करते हैं। मगर खाली पेट दूध वाली चाय पीने से पाचन संबंधी समस्याएं होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप अपनी रोजाना की चाय को रोजमेरी टी से बदल सकते हैं। यह जड़ी-बूटियों से तैयार हर्बल टी है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण पाए जाते हैं। ऐस में इसका सेवन करने से पाचन दुरुस्त होने के साथ शरीर का बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में रोजमेरी चाय के फायदे व इससे बनाने की रेसिपी बताते हैं...

सामग्री

ताजा सूखे रोजमैरी के पत्ते- 1 बड़ा चम्मच 
पानी- 250 मिलीलीटर 
शहद- स्वाद अनुसार
लौंग- 2
इलायची- 1

PunjabKesari

विधि 

. एक पैन में सभी चीजें मिलाकर 10 मिनट तक उबालें। 
. बाद में इसे छानकर गुनगुना ही पीने का मजा लें। 

आप दिन में 2 कप रोजमेरी टी पी सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं इसे पीने के फायदे... 

 

डायबिटीज रखे कंट्रोल 

इसका सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। खासतौर पर यह बढ़े हुए शुगर लेवल के कम करने में मदद करती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

दिमाग के लिए फायदेमंद  

रोजमेरी चाय का सेवन करने से दिमाग को शांति मिलती है। यह तनाव कम करके दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करती है। वहीं इससे स्मरण शक्ति तेज होने में भी मदद मिलती है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर रोजमेरी टी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी समस्याओं से बचाव रहता है। 

PunjabKesari

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन 

इस हर्बल टी का सेवन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। कमजोरी, थकान दूर होकर दिनभर तरोताजा महसूस होता है। वहीं काम के बीच में 1 कप इस चाय को पीने से थकान दूर होकर फ्रेश फील होगा। 

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार 

आज दुनियाभर में फैले कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी बूस्ट होना बेहद जरूरी है। ऐसे में डेली डाइट में रोजमेरी टी शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके सेवन से कोरोना व अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। 

स्वस्थ पाचन तंत्र 

भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोग सेहत का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोगों को पाचन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।  ऐसे में रोजाना 1-2 कप रोमेरी टी पीने से पाचन दुरुस्त होने में मदद मिलती है। साथ ही पेट दर्द, अपच, एसिडिटी आदि पेट संबंधी समस्याओं से आराम मिलता है।

स्किन करेगी ग्लो

रोजमेरी टी में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके सेवन से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। स्किन को गहराई से पोषण मिलता है। ऐसे में ड्राइनेस, एग्जिमा व स्किन संबंधी अन्य समस्याएं दूर होकर चेहरे पर निखार आता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static