मेकअप की दुनिया में छाया मिसेलर वॉटर, जानें इसके क्या हैं फायदे

4/20/2021 4:30:25 PM

मेकअप की दुनिया में मिसेलर वॉटर खूब पाॅपलुर हो रहा है. अगर आप भी इसके बारे में नहीं जानती, तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे कि क्या है मिसेलर वॉटर और इसके फायदें- 

क्या है मिसेलर वॉटर-

मिसेलर वॉटर एक तरह का पानी है लेकिन यह साधारण पानी से बिल्कुल अलग होता है। साधारण पानी में जो तैलीय पदार्थ होता है यह उसी पानी से बनता है. इसे मेकअप रिमूविंग सॉल्यूशन या क्लेंज़र के तौर पर चेहरे पर इस्तेमाल किया जाता है। ये स्किन पर मेकअप और एक्सट्रा ऑयल को अच्छे तरीके से साफ कर देता है. मिसेलर वॉटर सिर्फ चेहरे को ही नहीं बल्कि पोर्स को भी क्लीन करता है। इसके अलावा, इसमें एल्कॉडल ना होने की वजह से ये स्किन को जलन और इनफ्लेमेशन से बचाता है। ये स्किन हाइड्रेशन को रखने में भी काफी मददगार है। स्किन, मेकअप को क्लीन करने के अलावा इसके और भी कई फायदे हैं, जिन्हें सुनने के बाद आप इसका जरूर इस्तेमाल करेंगे, तो आईए जानते- 

PunjabKesari

मेकअप को करें करेक्ट-

मेकअप करते समय अकसर महिलाओं से थोड़ी-बहुत गलती हो जाती है, जैसे कि लिपस्टिक लगाते समय, आईलाईनर लगाते समय और कई बार ब्लश लगाते वक्त भी मेकअप इधर-उधर बिकर जाता है। ऐसे में आपका मिसेलर वॉटर बहुत काम की चीज़ है।  काजल, लाइनर या लिपस्टिक को साफ करने के लिए आप एक साफ मेकअप ब्रश या क्यू-टिप (कॉटन बड) को मिसेलर वॉटर में डुबोकर इसे साफ कर सकते हैं। 

मेकअप ब्रश को करें क्लीन-

पार्टी-फंक्शन और वेडिंग में मेकअप करने के बाद अकसर महिलाओं और ब्यूटीशियन को मेकअप ब्रशेज़ और टूल्स को साफ करने में काफी परेशानी आती है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक,  हफ्ते में एक बार तो अपने मेक्प ब्रशेज़ को साफ जरूर करना चाहिए। क्योंकि स्किन पर गंदे ब्रश से मेकअप पर यह त्वचा के लिए काफी हार्मफुल हो सकता है। इससे  पिंपल्स, एक्ने और इंफेक्शन होने का खतरा रहता है, तो ऐसे में आप एक गिलास में मिसेलर वॉटर और बॉडीवॉश की कुछ बूंदे डालें और इसमें थोड़ा पानी मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसमें अपने मेकअप ब्रशेज़ को डुबोकर रात भर के लिए छोड़ दें। बाद में साफ पानी से अच्छी तरह धो लें, आपके ब्रशेज़ पहले की तरह नए हो जाएंगे.

PunjabKesari

मेकअप दाग को करे रिमूव-

अकसर पार्टी-फंक्शन के जब हम घर आते हैं तो जल्दबाजी में बिना मेकअप रिमूव किए हम कपड़े चेंज करने लगते है जिसके चक्कर में अक्सर टॉप्स और शर्ट्स पर लिपस्टिक यां फाउंडेशन के दाग लग जाते हैं। जिसे बाद में छुड़ाना बहुत ही मुशिकल हो जाता है। ऐसे में एक कॉटन पैड पर मिसेलर वॉटर की कुछ बूंदें लें और दाग पर रख दें। जब थोड़ी देर बाद इसे हटाएंगी तो आपका कपड़ा पहले जैसा साफ हो जाएगा। 

फॉल्स लैशेज़ को आसानी से हटाएं- 

आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लड़किया अकसर फॉल्स लैशेज़ यानि कि नकली पलकें लगाना पसंद करती हैं. लेकिन बाद में  इन्हें हटाना काफी कठिन होता है। ऐसे में मिसेलर वॉटर बहुत काम की चीज़ है। इसके लिए आप एक कॉटन पैड पर थोड़ा मिसेलर वॉटर लेकर आंखें बंद कर अपनी फॉल्स लैशेज़ पर थोड़ी देर के लिए रख दें। ऐसा करने से ग्लू  घुल जाएगा और लैशेज़ आसानी से निकल आएंगी।


 


Content Writer

Vandana

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static