इम्यूनिटी से लेकर दिल तक, Star Fruit खाने से मिलेंगे 8 बड़े फायदे

punjabkesari.in Monday, Oct 04, 2021 - 01:37 PM (IST)

स्टार फ्रूट यानि कमरख विटामिन ए, बी, सी, आयरन, फाइबर आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। कम कैलोरी वाला यह फ्रूट मोटापा कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेज होने के साथ हड्डियों में मजबूती आती है। एक्सपर्ट के अनुसार, स्टार फ्रूट का सेवन करने से डायबिटीज व कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है। ऐसे में दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। चलिए जानते हैं स्टार फ्रूट खाने के अनगिनत फायदों के बारे में...

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

स्टार फ्रूट बीटा-केरोटीन, विटामिन ए आदि तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से तेजी से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में कोरोना व मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आप डेली डाइट में स्टार फ्रूट को शामिल कर सकती है।

दिल रहेगा स्वस्थ

स्टार फ्रूट में फॉलिक एसिड, विटामिन बी 9 और  एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। इसतरह दिल बेहतर तरीके से काम करता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने व दिल संबंधी अन्य समस्याओं की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

डायबिटीज रखे कंट्रोल

एक्सपर्ट के अनुसार, स्टार फ्रूट का सेवन करने से शरीर में  रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर बराबर रहता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

PunjabKesari

हड्डियों होंगी मजबूत

विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन आदि पोषक तत्वों से भरपूर स्टार फ्रूट हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर उम्र के लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

आंखों के लिए फायदेमंद

विटामिन ए से भरपूर स्टार फ्रूट का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है।

वजन घटाने में मददगार

मोटापे से परेशान लोग अपनी डेली डाइट में स्टार फ्रूट शामिल कर सकते हैं। इसमें कैलोरो बेहद ही कम मात्रा में होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

खून की कमी होगी दूर

खासतौर पर बच्चों व महिलाओं में खून की कमी होती है। ऐसे में वे इसकी कमी को पूरा करने के लिए डेली डाइट में स्टार फ्रूट को शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर होगी।

कब्ज से दिलाए छुटकारा

अक्सर ऑयली व ज्यादा मसालेदार खाने से कब्ज की शिकायत हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए स्टार फ्रूट खाना फायदेमंद होता है। स्टार फ्रूट में फाइबर अधिक होता है। इसलिए इसका सेवन करने से कब्ज, गैस, पेट दर्द आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है। साथ ही पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static