महिलाओं के लिए वरदान है केसर का पानी, जानें बनाने का तरीका और लाजवाब फायदे

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 06:15 PM (IST)

भारतीय रसोई में केसर खासतौर पर इस्तेमाल होने वाली चीज है। इससे हलवे को गार्निश और दूध हेल्दी बनाया जाता है। केसर प्रोटीन, विटामिन ए, सी, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीज, पोटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर होता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, केसर का पानी महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जा सकता है। इसका सेवन करने से महिलाएं कई सेहत और ब्यूटी से जुड़ी कई समस्याओं से बच सकती है। चलिए जानते हैं केसर का पानी बनाने का तरीका व पीने के फायदे...

ऐसे करें केसर का पानी तैयार

इसके लिए 1/2 गिलास पानी में 4-5 केसर के धागे डालकर उबालें। तैयार पानी को छानकर हल्का ठंडा करके पीएं।

PunjabKesari

पीरियड्स पेन से दिलाए राहत

केसर का पानी से पीरियड्स में होने वाले दर्द, ऐंठन आदि से आराम मिलता है। इसके साथ ही अनियमित महावारी से भी से छुटकारा मिलता है।

हार्मोन संतुलित करें

गलत खानपान और लाइफ स्टाइल के कारण ज्यादातर लड़कियां हार्मोन असंतुलित से परेशान है। ऐसे में इसे ठीक करने के लिए केसर का पानी पीना बेस्ट ऑप्शन है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, इस पानी को पीने से हार्मोन संतुलित होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही मूड स्विंग, फूड क्रेविंग, थकान, चिड़चिड़ापन, तनाव आदि पीएमएस के लक्षणों से काफी हद तक कमी आती है।

दिमाग रखें दुरुस्त

ज्यादातर महिलाएं तनाव, चिंता, डिप्रेशन आदि मानसिक समस्याएं से पीड़ित है। इन परेशानियां से बचने के केसर का पानी कारगर माना गया है। एक्सपर्ट अनुसार, इसे पीने से मानसिक सेहत दुरुस्त रहती है। ऐसे में चिंता, तनाव आदि से बचाव रहता है।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन के लिए

स्किन के जुड़ी समस्याएं दूर करने के लिए आप केसर का पानी इस्तेमाल कर सकती है। इस पानी का सेवन करने से स्किन को गहराई से पोषण मिलता है। त्वचा हाइड्रेटेड होने से पिंपल्स, दाग-धब्बे आदि की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-एजिंग गुण स्किन को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। आप इसे फेसपैक में मिलाकर भी लगा सकती है।

झड़ते बालों से दिलाए छुटकारा

एक्सपर्ट अनुसार, नियमित केसर का पानी पीने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बालों का तेजी से विकास करने में मदद करते हैं। ऐसे में हेयर फॉल की समस्या दूर होकर बाल लंबे, घने, मजबूत, मुलायम व शाइनी होते हैं।


नोट- केसर की तासीर गर्म होती है। ऐसे में इसका पानी पीने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

pc: freepik

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static