मेहमानों का दिल जीतने के लिए इस बार बनाएं कश्मीरी फ्लेवर में पनीर लबाबदार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 05:50 PM (IST)

नारी डेस्क: जब भी घर पर मेहमान आते हैं, तो खास डिश बनाने का सोचते हैं। पनीर की सब्जी एक लोकप्रिय सब्जी है, लेकिन एक जैसा स्वाद कभी-कभी बोरिंग लग सकता है। इस बार हम आपको कश्मीरी स्टाइल में पनीर लबाबदार बनाने की आसान और लाजवाब विधि बताएंगे। तो चलिए,आपको बताते हैं कैसे इस खास डिश को घर पर तैयार किया जाए और अपने मेहमानों का दिल जीता जाए!

पनीर लबाबदार के लिए सामग्री

प्यूरी के लिए

कटे टमाटर 2

 काजू 2 टेबलस्पून

लहसुन 2 कलिया

 फली इलायची 2

PunjabKesari

 लौंग 3-4

अदरक 1 इंच टुकड़ा

 नमक स्वादानुसार

पनीर लबाबदार बनाने की विधि

पहला स्टेप

सबसे पहले, पनीर के टुकड़े काट लें। एक बाउल में चावल का आटा निकालें और पनीर को आटे में अच्छी तरह से लपेट लें। गैस ऑन करें और एक कड़ाही में तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए, तब पनीर को डीप फ्राई करें और एक बर्तन में निकाल लें।

PunjabKesari

 दूसरा स्टेप

एक बर्तन में एक कप पानी डालकर उसमें टमाटर, लहसुन, अदरक का टुकड़ा, लौंग, काजू और थोड़ा नमक डालकर उबालें। जब टमाटर नरम हो जाएं, तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। अब इसे मिक्सर जार में डालकर प्यूरी तैयार करें।

 तीसरा स्टेप

कड़ाही में मीडियम आंच पर तेल गर्म करें। तेजपत्ता, दालचीनी, और हरी मिर्च से तड़का लगाएं। कुछ देर बाद बारीक कटी प्याज डालकर सुनहरा होने तक पकाएं। फिर इसमें हल्दी, लाल मिर्च, और धनिया पाउडर डालें। जब मसाले खुशबू छोड़ने लगें, तब इसमें टमाटर प्यूरी डालकर अच्छे से मिलाएं और पकने दें।

PunjabKesari

 चौथा स्टेप

जब मसाले पक जाएं, तब इसमें डीप फ्राई किए हुए पनीर के टुकड़े डालें और अच्छे से मिलाएं। एक गिलास पानी डालें और ढक दें। 15 मिनट बाद कसूरी मेथी डालकर गैस बंद कर दें। आपका कश्मीरी पनीर लबाबदार तैयार है!

PunjabKesari

यह स्वादिष्ट डिश न केवल खाने का स्वाद बढ़ाएगी, बल्कि आपके मेहमानों को भी बेहद पसंद आएगी। इसे गर्मागर्म रोटी या नान के साथ परोसें और अपने मेहमानों का दिल जीतें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static