Home Remedies: इन 4 नेचुरल तेलों का इस्तेमाल करने से Hairfall की समस्या से मिलेगा छुटकारा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 12, 2022 - 11:36 AM (IST)

 

बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जिससे हर औरत परेशान रहती है। आजकल की बिजी लाइफस्टाइल, प्रदूषण और धूप बालों के लिए बहुत नुकसानदेह है। इससे बालों के स्कैल्प पर सीबम की मात्रा बढ़ जाती है और बाल झड़ने लगते हैं। वहीं बाजार में इस समस्या को रोकने के लिए कई प्रोडक्ट जैसे की शैंपू , सीरम, हेयर मस्क और हेयर ऑइल मौजूद हैं, लेकिन इसमें बहुत से केमिकल होते हैं, जो यह समस्या और बढ़ा देती है। आपको जरुरत है घरेलु उपाय की जिससे आप के बाल सिरे से मजबूत हो सकें। 

आंबला का तेल

आंवला विटामिन-सी का बेहतर स्त्रोत है। आप कुछ आंवलों को काट कर धूप में सूखने रख दें। इसके बाद एक पैन में नारियल तेल और तिल का तेल समान मात्रा में लेकर गर्म करें और उसमें कटा हुआ आंवला डालकर धीमी आंच पर पकाएं। करीबन 10 मिनट पकाने के बाद एक बोतल में यह तेल भर लें और हफ्ते में 3 से 4 बार इस तेल से अपने बालों की अच्छे से चंपी करें।

 

PunjabKesari

 

गुलाब का तेल

शैंपू करने के बाद साफ स्कैल्प में गुलाब का तेल लगाना फायदेमंद होता है। गुलाब के तेल में मौजूद ऐंटीसेप्टिक गुण बैक्टीरिया और गंदगी को दूर भगाने में मदद करते हैं। जिससे बालों का झड़ना बंद होता है। साथ ही गुलाब के तेल की भीनी सुगंध तनाव को कम करने में मदद करती है।

 

PunjabKesari


नारियल का तेल

यह तो नानी मां के नुस्कों में से एक है। बचपन में हम सब ने नानी के हाथों से नारियल तेल की चंपी तो ली है और यह सच में बहुत असरदार भी है। आप वीक में दो दिन सिर में गुनगुने नारियल तेल की मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह शैंपू कर लें।आपको आपके बालों में मजबुती नजर आएगी।

 

PunjabKesari

जोजोबा का तेल

जोजोबा का तेल आपके बालों को चमकदार बनाएं रखने में मदद करता है। झड़ते बालों की समस्या में यह बहुत मददगार है। बालों को स्वस्थ और मुलायम रखने के लिए सिर में जोजोबा ऑयल से मालिश करें। ये सबसे आसाना और नेचुरल तरीका है। हफ्ते में एक से दो बार मसाज करें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static