जानिए, किस उम्र में बच्चे के लिए कौन-सा सप्लीमेंट है जरूरी

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 12:42 PM (IST)

छोटे शिशु की देखभाल करना एक मां के लिए किसी टास्क से कम नहीं होता। बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए मां उसे हैल्दी भोजन से लेकर हर जरूरी चीज देती है। ब्रेस्टफीडिंग हो या बच्चों को जरूरी सप्लीमेंट्स देना, मां को हर बात की एक्स्ट्रा चिंता होती है। शिशु को हैल्दी रखने के लिए उसके जन्म के 6 महीने बाद आप उसे दूध के अलावा कुछ न कुछ हल्का-फुल्का खिलाना शुरू कर देती हैं। मगर शिशु को शारीरिक और मानसिक विकास के लिए सभी जरूरी सप्लीमेंट्स भी चाहिए होते हैं। ऐसे में आज हम बताएंगे कि आपको अपने बच्चे को किस उम्र तक कौन-सा सप्लीमेंट देना चाहिए, ताकि उसका मानसिक और शारीरिक विकास अच्छी तरह हो सके।
 

1. आयरन
शरीर में बेहतर रक्त प्रवाह और दिमाग के लिए आयरन बहुत जरूरी होता है। जब बच्चा खाने, बैठने और चलने लगता है तो उसे आयरन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए बच्चा जब भोजन करने लगे तो उसे हरी सब्जियां और दूध पिलाएं। ज्यादातर प्रीमेच्योर डिलीवरी वाले बच्चों में आयरन की कमी होगी। ऐसे में आज उन्हें दो-तीन साल तक आयरन सप्लीमेंट खिलाएं।

PunjabKesari

2. विटामिन डी
हड्डियों के विकास और रिकेट्स जैसी बीमारी से बचने के लिए बच्चों को विटामिन डी की जरूरत होती है। मां के दूध में भरपूर विटामिन डी होता है लेकिन ज्यादातर महिलाओं में डिलीवरी के बाद विटामिन डी की कमी हो जाती है। ऐसे में आप विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए बच्चों को इसके सप्लीमेंट दें। आप तरल विटामिन डी को ड्रापर की सहायता से शिशु को पिला सकती हैं। विटामिन डी की जरूरत बच्चों को जन्म से 2 साल तक होती है।

PunjabKesari

3. अन्य विटामिन्स
बच्चों को सम्पूर्ण विकास के लिए विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन ई और विटामिन बी12 की भी जरूरत पड़ती है। इससे वह दिमाग की नसों में ब्लीडिंग की समस्या से बचे रहते हैं। इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप प्रैग्नेंसी के समय में ही  अंडे, मीट और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें। इससे स्तनपान के दौरान बच्चों में सभी विटामिन्स की कमी पूरी हो जाएगी। विटामिन बी12 की कमी की उन महिलाओं और बच्चों में ज्यादा होती है, जो पूरी तरह शाकाहारी होते हैं।

PunjabKesari

4. डीएचए
डीएचए ओमेगा-3 फैटी एसिड का ही एक रूप है। दिमागी विकास और आंखों के लिए यह काफी फायदेमंद है। मां के दूध में इसकी भरपूर मात्रा होती है। इसलिए बच्चे प्रैग्नेंसी और डिलीवरी के बाद आपको मीट, मछली और हरी सब्जियों और केले का सेवन करना चाहिए। शाकाहारी मां के बच्चे को इस सप्लीमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है।

PunjabKesari

5. फ्लोराइड
फ्लोराइड की जरूरत हर बच्चे को नहीं होती है। फ्लोराइड दांतों के विकास और मसूड़ों की मजबूती के लिए जरूरी होता है। आपको इस सप्लीमेंट को बच्चों को देने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static